Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Mangalwar Upay: हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन करें ये खास उपाय, हर मनोकामना होगी पूरी

Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन कुछ उपाय करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही सभी मनोकामना पूर्ण होती है।

Edited By : Raghvendra Tiwari | Updated: Feb 13, 2024 08:05
Share :
Mangalwar ke Upay

Mangalwar Upay: सनातन धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। ऐसे ही मंगलवार का दिन पवन पुत्र हनुमान जी को समर्पित है। बता दें कि मंगलवार के दिन विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा की जाती है। साथ ही इस दिन व्रत रखने का भी विधान है।

वैदिक शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के साथ ही साथ कुछ उपाय करने के बारे में भी बताया गया है। मान्यता है कि जो लोग विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं, उनकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साथ ही उन्हें बजरंग बली का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। बजरंग बली की पूजा करने से सभी शुभ कार्य सिद्ध होता है। घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। आज इस खबर में हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ चमत्कारी उपाय के बारे में विस्तार से जानेंगे।

यह भी पढ़ें- किस दिन रखा जाएगा जया एकादशी का व्रत, जानें व्रत कथा और महत्व

हनुमान जी को पान अर्पित करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के साथ पान अर्पित करने से सरकारी नौकरी मिलती है। साथ ही हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बनाए रखते हैं।

यह भी पढ़ें- 7 मार्च तक रहेगा खतरनाक ‘शूल और खप्पर योग’, 3 राशियों को रहना होगा सावधान!

लाल मिर्च का दान करें

शास्त्र के अनुसार, यदि कुंडली में प्रथम, द्वितीय, चतुर्थ, सप्तम, अष्टम और दशम भाव में मंगल देव के रहने पर लोग मांगलिक कहलाते हैं। मांगलिक होने पर कुंडली में मंगल दोष उत्पन्न होता है। ज्योतिषियों के अनुसार, मांगलिक दोष के निवारण के लिए मंगलवार के दिन लाल मिर्च का दान करना चाहिए। जो लोग लाल मिर्च का दान करते हैं, उनकी कुंडली से मांगलिक दोष का प्रभाव कम हो जाता है।

राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें

यदि आप मंगलवार के दिन श्री राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की पूजा करते हैं, तो हनुमान जी आपसे प्रसन्न होते हैं। साथ ही मंगलवार के दिन पूजा करते समय राम रक्षा स्तोत्र का पाठ भी करने चाहिए। मान्यता है कि जो लोग मंगलवार के दिन राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करते हैं उनके सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं।

यह भी पढ़ें- 8 दिन बाद ग्रहों के राजा सूर्य करेंगे नक्षत्र परिवर्तन, 3 राशियों के जीवन में होगी हलचल

लाल वस्त्र पहनकर पूजा करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आप मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान करके लाल रंग के वस्त्र पहनकर हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करते हैं, तो आपकी सारी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। साथ ही शुभ फल की प्राप्ति होती है।

मंगलवार के दिन उधार न दें

यदि आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो मंगलवार के दिन किसी भी व्यक्ति को उधार देने से बचें। मान्यता है कि मंगलवार के दिन उधार देने से आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है। इसलिए मंगलवार को उधार भूलकर भी न दें।

यह भी पढ़ें- बसंत पंचमी के दिन करें राशि अनुसार ये खास उपाय, मां सरस्वती पूरी करेंगी मनोकामना

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Feb 13, 2024 07:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें