Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

यमन में छिड़ी जंग, अमेरिका ने फिर हूतियों पर किया हमला, दागीं एंटी शिप मिसाइलें

US attack Houthis In Yemen : रूस-यूक्रेन और इजरायल-हमास के बाद अब यमन में भी जंग छिड़ गई है। समुद्र में यूएस और हूती विद्रोही आमने-सामने आ गए हैं।

Edited By : Deepak Pandey | Updated: Jan 17, 2024 08:28
Share :
US attack Houthis In Yemen
यूएस ने फिर हूतियों पर बोला हमला।

US attack Houthis In Yemen : दुनिया में धरती और आसमान के बाद अब पानी में भी जंग छिड़ गई है। हमास के सपोर्ट में हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय मालवाहक जहाजों को अपना निशाना बनाया तो अमेरिका ने हमला बोल दिया है। स्थिति यह है कि पहले यूएस और ब्रिटेन ने संयुक्त रूप से अटैक किया तो हूतियों ने भी पटलवार किया। इस पर यूएस ने एक बार फिर यमन में खतरनाक मिसाइलें दागी हैं।

एपी रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के अधिकारियों का कहना है कि यूएस ने फिर से यमन स्थित हूतियों पर हमला किया है। इस बार अमेरिका ने एंटी शिप मिसाइलें दागी हैं। इस अटैक से हूतियों को बड़ा नुकसान पहुंचा है। ऐसे में अब हूति विद्रोही भी जवाबी कार्रवाई में हमला कर सकते हैं। इस हमले के पीछे का मकसद लाल सागर के समुद्री मार्ग को क्लियर करना है।

जानें क्या है पूरा मामला

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में हूती विद्रोही भी कूद पड़े हैं। हूतियों ने हमास को सपोर्ट करने का ऐलान किया। विद्रोहियों ने समुद्र में इजरायल जाने वाले जहानों को अपना निशाना बनाया, लेकिन ये सारे समुद्री जहाज इजरायल के नहीं थे। पिछले दो महीनों में हूतियों का हमला काफी बढ़ गया है, जिससे शिपिंग कंपनियों ने लाल सागर के मार्गों से समुद्री जहाजों को भेजना बंद कर दिया है।

यमन पर हूतियों का कब्जा

आपको बता दें कि हूती विद्रोहियों का यमन के बड़े हिस्सों पर कब्जा है। जब हूतियों का मालवाहक जहाजों पर हमला बढ़ गया तो यूएस और ब्रिटेन ने अटैक कर दिया था। इस हमले से हूती विद्रोही बौखला गया और उन्होंने भी पलटवार किया। हूतियों ने मिसाइल से अमेरिका के जहाज पर अटैक किया। इस पर यूएस ने दोबारा हमला बोला है।

First published on: Jan 17, 2024 07:54 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें