Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

लोगों को फायदा पहुंचाने वाला बिजनेस बंद करने की सोच रहा युगांडा, ऐसा हुआ तो 80 हजार लोग हो जाएंगे बेरोजगार

Uganda plans to ban sale old clothes: युगांडा डीलर्स इन यूज्ड क्लोदिंग एंड शूज एसोसिएशन का अनुमान है कि युगांडा के तीन में से एक, लगभग 16 मिलियन लोग, इस्तेमाल किए हुए कपड़े पहनते हैं।

Edited By : Shailendra Pandey | Updated: Dec 8, 2023 18:27
Share :
Uganda, old clothes, Ban, unemployed, old clothes Market, Uganda news

Uganda plans to ban sale old clothes: युगांडा ने पुराने कपड़ों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है। वहीं, कंपाला शहर के अधिकारियों के अनुसार, 1971 में स्थापित विशाल बाजार में लगभग 80,000 लोग कार्यरत हैं, जिनमें से 70 प्रतिशत महिलाएं हैं। अगर ऐसा हुआ तो हजारों की संख्या में लोग बेरोजगार हो जाएंगे। एक अध्ययन के अनुसार, पूर्वी अफ्रीका दुनिया के इस्तेमाल किए गए कपड़ों का लगभग आठवां हिस्सा आयात करता है, जिससे लगभग 355,000 लोगों को रोजगार मिलता है, जो प्रति वर्ष 230 मिलियन डॉलर कमाते हैं।

वहीं, युगांडा की राजधानी ने करीब तीस वर्षों से हलचल भरे ओविनो सेकेंडहैंड बाजार को हदीजा नकीमुली के जीवन की नींव के रूप में देखा है। एक विधवा दुकानदार के रूप में, घर बनाने और बारह बच्चों के पालन-पोषण की उनकी यात्रा में इसका महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

16 मिलियन लोग पहनते हैं इस्तेमाल किए कपड़े

हालांकि, इस्तेमाल किए गए कपड़ों के आयात पर संभावित प्रतिबंध, जिस पर हाल ही में राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने जोर दिया था, साथ ही नकीमुली और हजारों विक्रेताओं को धमकी दी थी। मुसेवेनी का लक्ष्य अफ्रीकी कपड़ों को बढ़ावा देना है, जिससे नकीमुली जैसे व्यवसायों के भविष्य के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं। दरअसल, आधिकारिक आंकड़ों की कमी के बावजूद, युगांडा डीलर्स इन यूज्ड क्लोदिंग एंड शूज एसोसिएशन का अनुमान है कि युगांडा के तीन में से एक, लगभग 16 मिलियन लोग, इस्तेमाल किए हुए कपड़े पहनते हैं।

यह भी पढ़ें- ईरान के कैप्सूल से दुनिया में क्यों मचा हड़कंप, अमेरिका सबसे पहले अंतरिक्ष में भेजा था हैम को

सेकेंडहैंड कपड़े पहली पसंद

यहां, हर किसी को सेकेंडहैंड कपड़े पसंद हैं। युगांडा में केवल कुछ ही लोग नए कपड़े खरीद सकते हैं। वहीं, थिंक ट्वाइस के खुदरा प्रबंधक एलन जवुगा, जो देश में तीन शाखाओं में 30 कर्मचारियों को नियुक्त करता है, उन्होंने कहा कि युगांडा में इस पर प्रतिबंध लगाना वहां की आबादी और बड़े पैमाने पर देश का नुकसान है।

अमेरिकी सरकार की सहायता एजेंसी, यूएसएआईडी के 2017 के एक अध्ययन के अनुसार, पूर्वी अफ्रीका दुनिया के इस्तेमाल किए गए कपड़ों का लगभग आठवां हिस्सा आयात करता है, जिससे लगभग 355,000 लोगों को रोजगार मिलता है, जो प्रति वर्ष 230 मिलियन डॉलर कमाते हैं। लेकिन यह क्षेत्र अफ्रीका की सरकारों के लिए भी एक लंबे समय से दुखदायी मुद्दा रहा है, जो कहते हैं कि कास्ट-ऑफ घरेलू कपड़ा उद्योग को नुकसान पहुंचाता है।

मृत लोगों के कपड़े

वहीं, राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने इस साल अगस्त में कहा था कि ये कपड़े विदेश में मरे लोगों के हैं। जब कोई श्वेत (व्यक्ति) मर जाता है, तो कपड़े अफ्रीका भेज दिए जाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि मैंने अफ्रीकी पहनावे को बढ़ावा देने के लिए पुराने कपड़ों पर युद्ध की घोषणा की है। एक साक्षात्कार में, युगांडा के व्यापार राज्य मंत्री डेविड बहती ने कहा कि यह “गरिमा” का सवाल था। अगर प्रस्तावित प्रतिबंध आगे बढ़ता है, तो हम इन सेकेंड हैंड कपड़ों को बदलने में सक्षम होंगे। बहती ने कहा कि यह एक दिन में नहीं किया जा सकता है लेकिन, हम इसे क्रमिक तरीके से कर सकते हैं। सरकार संभावित रूप से जनवरी में प्रतिबंध लागू करने के उद्देश्य से इस मुद्दे की जांच कर रही है।

 

First published on: Dec 08, 2023 06:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें