Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

रूसी फाइटर जेट ने सीरिया के ऊपर उड़ रहे अमेरिकी ड्रोन को बनाया निशाना

नई दिल्ली: रूस और अमेरिका के बीच तनाव जारी है। अमेरिकी सेना ने मंगलवार को कहा कि एक रूसी लड़ाकू जेट ने सीरिया के ऊपर अमेरिकी ड्रोन को निशाना बनाया। फायरिंग से अमेरिकी विमान टकरा गया और उसे नुकसान पहुंचा। वायु सेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने कहा कि रविवार का कदम रूसियों द्वारा एमक्यू-9 […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Jul 26, 2023 10:22
Share :
US drone

नई दिल्ली: रूस और अमेरिका के बीच तनाव जारी है। अमेरिकी सेना ने मंगलवार को कहा कि एक रूसी लड़ाकू जेट ने सीरिया के ऊपर अमेरिकी ड्रोन को निशाना बनाया। फायरिंग से अमेरिकी विमान टकरा गया और उसे नुकसान पहुंचा।

वायु सेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने कहा कि रविवार का कदम रूसियों द्वारा एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को आसमान से गिराने का एक प्रयास था और ठीक एक हफ्ते बाद एक रूसी लड़ाकू जेट ने क्षेत्र में चालक दल को ले जा रहे अमेरिकी निगरानी विमान के करीब खतरनाक तरीके से उड़ान भरी, जिससे उसमें सवार चार अमेरिकियों की जान खतरे में पड़ गई।

यूएस एयर फोर्सेज सेंट्रल के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्स ग्रिनकेविच ने नवीनतम करीबी कॉल का वर्णन करते हुए एक बयान में कहा, “रूसी फ्लेयर्स में से एक ने यूएस एमक्यू-9 पर हमला किया जिससे इसके प्रोपेलर को गंभीर नुकसान पहुंचा।”

रविवार की घटना सीरिया के ऊपर उड़ान भर रहे रूसी लड़ाकू विमानों और अमेरिकी विमानों के बीच मुठभेड़ों की श्रृंखला में नवीनतम है। अमेरिकी नेताओं ने वृद्धि पर ध्यान दिया है और अब तक यूक्रेन में रूस के चल रहे युद्ध से किसी भी संबंध को खारिज कर दिया है, जहां अमेरिका और पश्चिमी सहयोगी मास्को के खिलाफ कीव की लड़ाई में सक्रिय रूप से समर्थन कर रहे हैं।

बता दें कि इसके पहले भी रूसी लड़ाकू विमानों और अमेरिकी विमानों के बीच मुठभेड़ हुई है। मार्च में काला सागर के ऊपर एक रूसी Su-27 फाइटर जेट ने उसी प्रकार के अमेरिकी ड्रोन पर हमला किया था, जिससे उसके प्रोपेलर को नुकसान पहुंचा था और वह पानी में गिर गया था।

First published on: Jul 26, 2023 10:18 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें