---विज्ञापन---

क्या पाकिस्तान में पहली बार एक ‘कैदी’ बनेगा प्रधानमंत्री? दावा- बहुमत से जीतेगी Imran Khan की PTI

Pakistan Election 2024 Result Updates: पाकिस्तान में चुनाव मतगणना चल रही है। शुरुआती रुझानों में इमरान खान की पार्टी लीड कर रही है। इमरान खान की सरकार बनने के कयास लगाए जा रहे हैं।

Edited By : Khushbu Goyal | Updated: Feb 9, 2024 08:34
Share :
Pakistan Election Imran Khan
पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए पीटीआई ने भी खेला बड़ा दांव।

Pakistan Election Result News In Hindi: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव परिणाम 2024 आज जारी किए जाएंगे। मतगणना चल रही है। पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की कुल 336 सीटों में से 265 सीटों पर प्रत्यक्ष चुनाव हो रहा है। कल 8 फरवरी को वोटिंग हो चुकी है।

वहीं आज चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझानों में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) लीड कर रही है। पार्टी 150 सीटों पर आगे चल रही है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पाकिस्तान में एक बार फिर इमरान खान की सरकार बन रही है। पहली बार एक ‘कैदी’ देश का प्रधानमंत्री बनेगा।

पाकिस्तान में इस बार कांटे की टक्कर 3 पार्टियों नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के बीच है।

 

देश-प्रदेश में PTI की सरकार बनने का दावा

PTI के चेयरमैन बैरिस्टर गोहर अली खान ने भी दावा किया कि है कि इमरान खान ही पाकिस्तान की अगली सरकार बनाएंगे। पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा KPK में भी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की ही सरकार बनेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इमरान खान समर्थक निर्दलीय उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली की सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि भुट्टो की PPP और Nawaz Sharif की पार्टी PMLN काफी पीछे हैं।

शुरूआती रुझानों में नवाज शरीफ खुद लाहौर सीट से पीछे चल रहे हैं। उनके भाई शहबाज शरीफ भी अपनी सीट पर पिछड़ रहे हैं। बिलावल भुट्टो जरदारी नवाज की पार्टी PMLN के उम्मीदवार और पूर्व कानून मंत्री अता तरार के मुकाबले पिछड़ गए हैं। देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक माने जाने वाले इमरान खान सजायाफ्ता हैं और अदियाला जेल में बंद हैं।

 

इमरान खान के खिलाफ 150 से ज्यादा केस दर्ज

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान को पहले चुनाव लड़ने के अयोग्य करार दिया गया था। पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने पार्टी के प्रतिष्ठित ‘बल्ला’ चिह्न को रद्द करने के पाकिस्तान चुनाव आयोग के फैसले को बरकरार रखा। ऐसे में क्या इमरान खान देश के प्रधानमंत्री बनेंगे? यह बड़ा सवाल है, क्योंकि उन्हें एक मामले में 10 साल की सजा सुनाई गई। तोशाखाना मामले में 14 साल की सजा सुनाई गई। ‘गैर-इस्लामिक’ विवाह मामले में 7 साल की सजा सुनाई गई है।

इमरान खान के खिलाफ 150 से ज्यादा केस दर्ज दर्ज हैं। हालांकि, इमरान खान का कहना है कि उनके खिलाफ दर्ज सभी मामले ‘राजनीति से प्रेरित’ हैं, इसलिए उन्होंने कसम खाई है कि उनकी पार्टी अपने विरोधियों को एक बार फिर चारों खाने चित्त करेगी। उन्होंने देश के नाम संबोधन में भी उन्होंने देशवासियों से PTI के पक्ष में मतदान करने की अपील की थी। विश्वसनीय पार्टी की सरकार बनाकर अपना और अपने बच्चों का भविष्य बदलने को कहा।

 

महिलाओं को लोगों ने डालने नहीं दिया वोट

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, धांधली के आरोपों और सेल्युलर-इंटरनेट सर्विसेज के बंद होने के बीच पाकिस्तान में आम चुनाव मतदान संपन्न हुआ। सुबह 8 बजे शुरू हुई वोटिंग शाम करीब 6 बजे तक जारी रही। इस दौरान करीब 51 हिंसक घटनाएं हुईं, जिनमें कम से कम 12 लोगों की जान गई। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने कहा कि संघीय आंतरिक मंत्रालय ने गुरुवार को आम चुनाव के दौरान कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए पाकिस्तान में मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया था।

इस घटनाक्रम की प्रमुख राजनीतिक दलों ने कड़ी आलोचना भी की। स्वाबी जिले के NA-20 गांव में महिला मतदाताओं के वोट डालने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था। स्वाबी जिले के अदीना गांव में भी स्थानीय लोगों ने कथित तौर पर महिलाओं को वोट देने के अधिकार का प्रयोग करने से रोक दिया। वाशबूड पंजगुर में एक मतदान केंद्र के पास विस्फोट में कम से कम 2 बच्चे मारे गए।

 

First published on: Feb 09, 2024 07:05 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें