---विज्ञापन---

गाजा के अस्पताल पर कौन कर गया हमला! इजराइल ने बताया किसने मारे 500 फिलिस्तानी?

Israel Hamas War Latest Update Who Attacked Hospital in Gaza: गाजा में मंगलवार को एक अस्पताल में भीषण विस्फोट हुआ था, जिसके बाद हमास और इजराइल एक दूसरे पर घटना के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगा रहे हैं।

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Oct 18, 2023 08:26
Share :
Israel Hamas war Latest Update
Israel Hamas war

Israel Hamas War Latest Update Who Attacked Hospital in Gaza: इजराइल और हमास में जारी जंग के बीच मंगलवार को गाजा के अस्पताल में हुए विस्फोट में करीब 500 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि यह इजरायली हवाई हमले के कारण हुआ था, लेकिन इजरायली सेना ने इन आरोपों का खंडन करते हुए ये बताया है कि हमला आखिर किसने और क्यों किया है?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायली सेना ने फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह की ओर से किए गए एक विफल रॉकेट लॉन्च को इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया। यह विस्फोट गाजा में चल रही खूनी घटनाओं में से एक है क्योंकि 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायली समुदायों पर सीमा पार से हमास के घातक हमले के जवाब में इजरायल यहां लगातार बमबारी कर रहा है।

हमास के मंत्री ने लगाए ये आरोप

न्यूज साइट रॉयटर्स की ओर से कहा गया है कि वे स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं कर सके कि विस्फोट के लिए कौन जिम्मेदार था। गाजा में हमास की ओर से संचालित सरकार में स्वास्थ्य मंत्री माई अलकैला ने इजरायल पर नरसंहार का आरोप लगाया। गाजा नागरिक सुरक्षा प्रमुख ने कहा कि 300 लोग मारे गए और स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि 500 लोग मारे गए।

यह भी पढ़ेंः ‘दूसरों को न सिखाए अमेरिका…’ जो बाइडेन के बयानों पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन का पलटवार

बताया गया है कि मंगलवार की घटना से पहले गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा था कि इजरायल की 11 दिनों की बमबारी में कम से कम 3,000 लोग मारे गए थे। ये बमबारी 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायल पर हमले के बाद शुरू की गई थी। इजरायली सेना ने गाजा शहर के अल-अहली अल-अरबी अस्पताल में विस्फोट की जिम्मेदारी से इनकार कर दिया। साथ ही सुझाव देते हुए कहा है कि अस्पताल एन्क्लेव के फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद सैन्य समूह द्वारा विफल रॉकेट लॉन्च से मारा गया था।

इजराइल ने दी सफाई, बताया घटना का कारण

इजराइल रक्षा बलों के एक प्रवक्ता ने कहा कि आईडीएफ परिचालन प्रणालियों के विश्लेषण से पता चलता है कि गाजा में आतंकवादियों की ओर से रॉकेटों की एक श्रृंखला दागी गई थी, जो गाजा में अल अहली अस्पताल के करीब से गुजर रही थी। प्रवक्ता ने कहा कि हमारे हाथ लगे कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी से संकेत मिलता है कि गाजा में अस्पताल पर हमला करने वाले असफल रॉकेट प्रक्षेपण के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है।

वहीं इस्लामिक जिहाद के प्रवक्ता दाउद शेहाब ने रॉयटर्स को बताया कि यह झूठी और मनगढ़ंत बात है। यह पूरी तरह से गलत है। कब्जा उस भयानक अपराध और नरसंहार को छिपाने की कोशिश कर रहा है जो उन्होंने नागरिकों के खिलाफ किया था। बताया गया है कि साल 2021 में पिछले इजराइली-हमास संघर्ष के दौरान इजराइल ने कहा था कि हमास इस्लामिक जिहाद और अन्य आतंकवादी समूहों ने गाजा से करीब 4,360 रॉकेट दागे, जिनमें से लगभग 680 रॉकेट इजराइल और गाजा पट्टी में गिरे।

दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

First published on: Oct 18, 2023 08:26 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें