Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

इजराइल बोला- हमास को नेस्तनाबूद कर देंगे, फिर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति की भावुक अपील आई सामने

Israel Hamas War Latest Update Day 18th: रविवार रात के बाद इजराइल ने सोमवार रात को भी गाजा के कई इलाकों में हवाई हमले किए। इस दौरान इजराइल की पैदल सेना आगे बढ़ी।

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Oct 24, 2023 08:26
Share :
Israel Hamas War Latest Update, Israel Hamas War Day 18th, Israel Hamas War, Barack Obama

Israel Hamas War Latest Update Day 18th: इजराइल की सेना ने हमास को पूरी तरह से खत्म करने के लिए गाजा में हवाई के साथ जमीनी हमले बढ़ा दिए हैं। इसी बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपील की है कि मानवीय पहलुओं की अनदेखी करने वाली इजरायली सैन्य रणनीति आखिर में उलटी पड़ सकती है। उधर, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 7 अक्टूबर के हमले के बाद इजराइल लगातार गाजा पर हवाई हमले कर रहा है। हमलों के कारण गाजा में मरने वालों की संख्या 5,000 से ज्यादा हो गई है।

अब तक 4 इजराइली रिहा

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, इजराइल ने सोमवार को गाजा में सैकड़ों ठिकानों पर हवाई हमले किए, क्योंकि इजराइल की पैदल सेना अब जमीना लड़ाई के लिए मोर्चा संभाल चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हमास ने 7 अक्टूबर के हमले के दौरान बंधक बनाए गए 200 से ज्यादा लोगों में से दो इजरायली महिलाओं को सोमवार को मुक्त कर दिया। रिपोर्ट के मुताबिक वे रिहा होने वाले तीसरे और चौथे बंधक थे।

हमले रोकने का कोई इरादा नहीं: इजराइल

इजराइली चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने एक बयान जारी कर कहा कि इजराइल का घनी आबादी वाले गाजा पट्टी पर हमलों को रोकने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने संकेत दिया कि वह जमीनी हमले के लिए पूरी तरह से तैयार है। हलेवी ने सोमवार देर रात कहा कि हम हमास को पूरी तरह से खत्म करने की स्थिति में लाना चाहते हैं। हम लगातार हमले जारी रखेंगे।

रविवार को इजराइल के हमले में खंडहर बनी गाजा की एक इमारत।

जमीनी हमले अभी और तेज होंगे

गाजा से सटे दक्षिणी इजराइल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हम दक्षिण में जमीनी अभियानों के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। जिन सैनिकों के पास ज्यादा समय होता है वे बेहतर तरीके से तैयार होते हैं, और अब हम यही कर रहे हैं। उधर, सार्वजनिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका ने इजराइल के अपनी रक्षा करने के अधिकार पर जोर दिया है, लेकिन मामले से परिचित दो सूत्रों ने कहा कि व्हाइट हाउस, पेंटागन और विदेश विभाग ने इजरायलियों के साथ बातचीत में सावधानी बरतने के लिए निजी अपील तेज कर दी है।

बराक ओबामा ने इजराइल से ये कहा

विदेश नीति संकट पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक लिखित बयान जारी किया है। इमें इजराइल को चेतावनी दी गई है कि वह हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में इतने सारे लोगों को हताहत न करें कि यह फिलिस्तीनियों की पीढ़ियों को अलग-थलग कर दे।

ओबामा ने पोस्ट किए एक बयान में कहा कि मानवीय लागतों को नजरअंदाज करने वाली कोई भी इजरायली सैन्य रणनीति आखिर में उलटी पड़ सकती है। गाजा पर बमबारी में पहले ही हजारों फिलीस्तीनी मारे जा चुके हैं, जिनमें बच्चे भी हैं। सैकड़ों हजारों को अपने घरों से निकलने के लिए मजबूर किया गया है। बता दें कि मई 2011 में बराक ओबामा के नेतृत्व वाली अमेरिकी सरकार ने आतंकी लादेन का मारा था।

दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

First published on: Oct 24, 2023 08:23 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें