Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

कनाडा से बेहतर और सस्ती पढ़ाई वाले देश, भारतीय छात्र आसानी से कर सकते हैं अप्लाई

best countries for studies: हर साल लाखों भारतीय विद्यार्थी विदेश में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाते हैं। जिसमें छात्राओं की तादाद भी काफी होती है। कनाडा को प्रमुख तौर पर भारतीयों की ओर से तरजीह दी जाती है। लेकिन अब खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से दोनों देशों के बीच […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Sep 27, 2023 10:27
Share :
canada news, education news

best countries for studies: हर साल लाखों भारतीय विद्यार्थी विदेश में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाते हैं। जिसमें छात्राओं की तादाद भी काफी होती है। कनाडा को प्रमुख तौर पर भारतीयों की ओर से तरजीह दी जाती है। लेकिन अब खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। जिसका कारण है वहां के पीएम की ओर से भारत के खिलाफ गंभीर आरोप लगाना।

कनाडा से लगातार बिगड़ रहे रिश्ते कहीं न कहीं उन भारतीय विद्यार्थियों की चिंता बढ़ा रहे हैं, जो कनाडा में जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे हैं। लेकिन भारतीयों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। खबर में आगे विस्तार से छह उन खास देशों के बारे में बताया जा रहा है। जहां विद्यार्थी आसानी से आवेदन कर जा सकते हैं। उनको वहां पर कनाडा से सस्ती और बेहतर शिक्षा मिलेगी।

यह भी पढ़ें-मणिपुर में हिंसा के बाद फिर बिगड़े हालात, 2 दिन बंद रहेंगे स्कूल; इंटरनेट 5 दिन के लिए सस्पेंड

जर्मनी

सबसे पहला नाम है जर्मनी। इस देश को मुख्यतः इंजीनियरिंग की क्षमता के अलावा नवाचार के तौर पर जाना जाता है। यहां के अधिकांश सरकारी विश्वविद्यालयों में बिना कोई फीस लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री करवाई जाती है। यहां तक कि नामांकन औय एडमिनिस्ट्रेशन के लिए भी फीस नहीं ली जाती है। यहां स्टूडेंट्स के खर्चों में कटौती करने और मदद के लिए स्कॉलरशिप भी दी जाती है। जिसके बाद लोगों को नौकरी मिलने में भी आसानी होती है।

यह भी पढ़ें-CSIR का कमाल; तंबाकू का ऐसा पौधा किया ईजाद, जिसमें निकोटीन की मात्रा 40-50 फीसदी तक होगी कम

फिनलैंड

फिनलैंड को भी स्टडी के तौर पर काफी बेहतर माना जाता है। यहां पढ़ाई करना काफी सस्ता है और बहुत से कोर्स करवाए जाने के साथ ही कई स्कूल यहां पर विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप देते हैं। यह देश काफी शांत और सेफ माना जाता है, जहां नौकरी के काफी अवसर हैं।

ताइवान

इस देश में कई इंटरनेशनल लेवल की अच्छी यूनिवर्सिटीज हैं। जो काफी कम फीस में अच्छी क्वालिटी वाले कोर्सेज को अलाउड करती हैं। यहां से विभिन्न प्रकार के मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, बिजनेस इनोवेशन के अलावा कई प्रकार के डिजाइनिंग और अंतरराष्ट्रीय कोर्स किए जा सकते हैं। जो रोजगार के लिए काफी कारगर हैं।

मेक्सिको

मेक्सिको में भी कनाडा की तुलना में स्टडी को लेकर बेहतर विकल्प हैं। ये देश लगातार शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति कर रहा है। यहां के कई कोर्स विद्यार्थियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। कनाडा से यहां पर पढ़ाई काफी सस्ती और अच्छी है।

First published on: Sep 27, 2023 09:51 AM
संबंधित खबरें