Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Fifa World Cup 2022 में जाकिर नाइक की उपस्थिति पर आई सरकार की पहली प्रतिक्रिया, यह बोले हरदीप सिंह पुरी

Fifa World Cup 2022 जाकिर नाइक पर भारत में मनी लॉन्ड्रिंग और नफरत फैलाने वाले भाषणों का आरोप है।

Fifa World Cup 2022: कतर में फीफा विश्व कप में भारतीय भगोड़े जाकिर नाइक की उपस्थिति पर केंद्र सरकार की तरफ से पहली प्रतिक्रिया आई है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि भारत इस मुद्दे को उठाएगा और निर्णायक कार्रवाई भी की जाएगी। बता दें पुरी की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब जाकिर नाइक को कतर आमंत्रित किया गया है जहां वह फीफा विश्व कप टूर्नामेंट के दौरान धार्मिक व्याख्यान देने के लिए तैयार है।

और पढ़िए –  Pakistan: इमरान खान का बड़ा ऐलान, पीटीआई के सदस्य सभी विधानसभाओं से देंगे इस्तीफा

 

केंद्रीय मंत्री ने अपने एक बयान में कहा, “मुझे यकीन है कि भारत ने इसे उठाया है और इसे उठाएगा। लेकिन बात यह है कि वह एक मलेशियाई नागरिक है, आप उसे कहीं आमंत्रित करते हैं, क्या वे जानते थे कि मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है …” . इस बीच, भाजपा प्रवक्ता सावियो रोड्रिग्स ने मंगलवार को सरकार, भारतीय फुटबॉल संघ और मेजबान देश की यात्रा करने वाले भारतीयों से फीफा विश्व कप के लिए कतर द्वारा विवादास्पद इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक को निमंत्रण देने के बाद फीफा का बहिष्कार करने की अपील की।

नफरत फैलाने की अनुमति देने जैसा

रोड्रिग्स ने एक बयान में कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया आतंकवाद से जूझ रही है, नाइक को एक मंच देना एक “आतंकवादी सहानुभूति” को “नफरत फैलाने” की अनुमति देने जैसा है। “फीफा विश्व कप एक वैश्विक कार्यक्रम है। दुनिया भर से लोग इस शानदार खेल को देखने आते हैं और लाखों लोग इसे टीवी और इंटरनेट पर देखते हैं। जाकिर नाइक को एक मंच देना, ऐसे समय में जब दुनिया वैश्विक आतंकवाद से लड़ रही है।” , एक आतंकवादी को उसकी कट्टरता और नफरत फैलाने के लिए एक मंच देना है,”

और पढ़िए –  FIFA World Cup 2022: कतर में फैन विलेज के पास लगी भीषण आग, मशक्कत के बाद पाया काबू

पांच साल के लिए प्रतिबंध लगाया था 

गौरतलब है कि जाकिर नाइक पर भारत में मनी लॉन्ड्रिंग और नफरत फैलाने वाले भाषणों का आरोप है। इस साल मार्च में गृह मंत्रालय ने नाइक द्वारा स्थापित इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) को एक गैरकानूनी संगठन घोषित किया और उस पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया। गृह मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि जाकिर नाइक के भाषण आपत्तिजनक थे क्योंकि वह ज्ञात आतंकवादियों की प्रशंसा करता रहा है।

और पढ़िए –  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -