Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

Congo Floods: कांगो में बारिश के बाद बाढ़ ने मचाई भारी तबाही; 175 से अधिक लोगों की मौत, सैंकड़ों लापता

Congo Floods: कांगो के पूर्वी लोकतांत्रिक गणराज्य में अचानक आई बाढ़ में 175 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि कई और लोग अभी भी लापता हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाढ़ से इमारतों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। इनमें स्कूल और अस्पताल भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि साउथ किवु प्रांत […]

Edited By : Om Pratap | Updated: May 7, 2023 07:43
Share :
Floods in Congo, Congo News, congo flood, republic of congo

Congo Floods: कांगो के पूर्वी लोकतांत्रिक गणराज्य में अचानक आई बाढ़ में 175 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि कई और लोग अभी भी लापता हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाढ़ से इमारतों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। इनमें स्कूल और अस्पताल भी शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि साउथ किवु प्रांत के कालेहे इलाके में गुरुवार को तेज बारिश हुई थी जिसके बाद वहां की नदियां उफान पर आ गई थीं। दो दिन से जारी भारी बारिश के कारण बुशुशु और न्यामुकुबी गांव में पानी भर गया। साउथ किवु के गवर्नर थियो नवाबिद्जे कासी के मुताबिक, करीब 200 लोगों की मौत हुई है जबकि इतने ही लोग लापता है।

पानी निकलने के बाद लगा लाशों का ढेर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाढ़ का पानी निकलने के बाद चारों ओर लाशें पड़ी मिली हैं। गवर्नर के मुताबिक, दर्जनों घर बाढ़ के चपेट में आकर पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं। पीने का पानी और बिजली की सप्लाई भी प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या में इजाफा भी हो सकता है।

Floods in Congo, Congo News, congo flood, republic of congo

इससे पहले कांगो में इस तरह की तबाही अक्टूबर 2014 में हुई थी। उस वक्त बाढ़ से करीब 700 से ज़्यादा घर प्रभावित हुए थे। उस समय 130 से ज़्यादा लोगों के लापता होने की सूचना मिली थी। बता दें कि पिछले सप्ताह रवांडा में भी बारिश के बाद बढ़ ने तबाही मचाई थी। वहां बाढ़ की चपेट में आकर 130 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 5,000 से ज़्यादा घर तबाह हो गए थे।

Floods in Congo, Congo News, congo flood, republic of congo

जानें अफ्रीकी देश कांगो के बारे में

कांगो क्षेत्रफल के लिहाज से अफ्रीका महाद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा देश है। ये पश्चिमी यूरोप के बराबर है। इस देश की आबादी 9.59 करोड़ है। कांगो का पूरा नाम डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो है। कांगो का कुछ भू-भाग अटलांटिक महासागर को छूता है। कांगो में सरकारी सैनिकों और उग्रवादियों के बीच करीब 20 साल से संघर्ष जारी है। इस देश को दुनिया में महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है।

First published on: May 07, 2023 07:43 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें