Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

आतंकी निज्जर के बाद निशाने पर थे अमेरिका के ये तीन सिख लीडर, FBI ने कर दिया था अलर्ट

Canada Hardeep Singh Nijjar Murder Case Updates FBI warned three Uinetd State Sikhs of threats: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड को लेकर अमेरिका डबल स्टैंडर्ड गेम खेल रहा है। अमेरिका का कहना है कि भारत जांच में सहयोग करे। जबकि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के दावों को भारत खारिज कर चुका है। भारत […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Sep 26, 2023 17:14
Share :
India Canada Row, Hardeep Singh Nijjar Murder Case, FBI, Uinetd State, Sikhs In America
India Canada Row

Canada Hardeep Singh Nijjar Murder Case Updates FBI warned three Uinetd State Sikhs of threats: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड को लेकर अमेरिका डबल स्टैंडर्ड गेम खेल रहा है। अमेरिका का कहना है कि भारत जांच में सहयोग करे। जबकि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के दावों को भारत खारिज कर चुका है। भारत और कनाडा के संबंधों में तनाव आ गया है। इस बीच एक नया खुलासा हुआ है। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, जून में जब निज्जर की हत्या हुई उसके तुरंत बाद अमेरिकी खुफिया एजेंसी FBI ने तीन सिख लीडर्स को अलर्ट किया था कि उनकी भी जान खतरे में है।

इन्हें FBI ने किया था अलर्ट

जिन नेताओं को एफबीआई ने अलर्ट किया था, उनमें अमेरिकन सिख कॉकस कमेटी के समन्वयक 69 वर्षीय प्रीतपाल सिंह, न्यूयॉर्क स्थित 70 वर्षीय पत्रकार और टिप्पणीकार अमरजीत सिंह और एक अन्य शामिल हैं।

नेताओं को सिक्योरिटी बढ़ाकर रखने का दिया निर्देश

अमेरिकी नागरिक प्रीतपाल सिंह ने कहा कि उन्हें और उनके दो अन्य सहयोगियों को कनाडाई हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के कुछ ही दिनों बाद एफबीआई द्वारा बुलाया गया था। एफबीआई ने बताया कि उनकी जान को खतरा है। कुछ दिनों बाद, एफबीआई ने सिंह को और सिक्योरिटी में रहने का निर्देश दिया था।

पीएम मोदी का विरोध कर लौटते वक्त मिला अलर्ट

एफबीआई ने पत्रकार अमरजीत सिंह को भी चेतावनी दी थी। उन्होंने बताया कि उन्हें पहली बार 22 जून को संभावित खतरे को लेकर अलर्ट किया गया था। एफबीआई ने उनसे उस वक्त संपर्क साधा था जब वह वाशिंगटन में पीएम मोदी के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन से लौट रहे थे। उस वक्त पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बुलावे पर अमेरिका में थे। अमरजीत सिंह ने कहा कि उन्हें सलाह दी गई थी कि यात्रा नहीं करें, बस खुद को सुरक्षित रखें।

निज्जर पर चली थीं 50 राउंड गोलियां

आतंकी निज्जर की हत्या को लेकर नई जानकारी सामने आई है। हत्या की घटना को कैद करने वाले एक सीसीटीवी का हवाला देते हुए वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि निज्जर की हत्या के लिए हमलावर दो गाड़ियों से आए थे। कुल छह लोग थे। ये एक बड़ी और संगठित हत्या की साजिश थी। हमलावरों ने करीब 50 गोलियां चलाईं और 34 गोलियां निज्जर को लगीं।

45 साल का निज्जर कनाडा में खालिस्तान मूवमेंट का लीडर था। उसे भारत ने आतंकी घोषित किया था। उसकी हत्या जून में हुई थी। हाल ही में कनाडा के पीएम ने उसकी हत्या में भारत के शामिल होने का आरोप लगाया। वहीं, कनाडाई अधिकारियों को भी इस सवाल का सामना करना पड़ रहा है कि निज्जर की सुरक्षा के लिए और अधिक कदम क्यों नहीं उठाए गए।

यह भी पढ़ें: दुनिया का सबसे खतरनाक सीरियल किलर: 190 बच्चों की हत्या-रेप के लिए मिली थी 1,853 साल की कैद, पैरोल पर आएगा बाहर

First published on: Sep 26, 2023 05:14 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें