Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

Beijing: चीन के पोर्ट पर जब जेब से निकले 14 जहरीले सांप तो कस्टम अधिकारी गए कांप

Beijing: चीन के शेंजेन शहर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक युवक अपनी जेब में 14 सांप छिपाकर ले जा रहा था। चीन और हाॅन्गकाॅन्ग की सीमा के पास स्थित फूटियान पोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया। जब युवक पोर्ट पर आया तो अधिकारियों को उसके हावभाव को […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Aug 9, 2023 11:31
Share :
Beijing, 14 poisonous snakes at port of China

Beijing: चीन के शेंजेन शहर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक युवक अपनी जेब में 14 सांप छिपाकर ले जा रहा था। चीन और हाॅन्गकाॅन्ग की सीमा के पास स्थित फूटियान पोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया। जब युवक पोर्ट पर आया तो अधिकारियों को उसके हावभाव को देखकर शंका हुई। इस पर अधिकारियों ने जब उसकी जांच की तो उसके जेब से 14 जहरीले सांप निकले।

जब्त सांपों में से कई विलुप्त प्रजाति के है

कस्टम अधिकारियों की मानें तो युवक जब पोर्ट पहुंचा तो वह डरा हुआ सा था। इसके साथ ही वह अधिकारियों से नजरे मिलाने से बच रहा था। शक होने पर अधिकारियों ने उसकी जांच की तो जेब में रखे सूती मोजे से 14 सांप बरामद किए। अधिकारियों ने सांपों को एक प्लास्टिक के कंटेनर में बंद कर बाहर छोड़ दिया। इन सांपों में कई सांप ऐसी प्रजातियों से थे जो विलुप्त होने के कगार पर है। यूनियन फोर कंजरवेशन आॅफ नेचर ने उन्हें लाल सूची में डाल रखा है।

कोरोना के बाद चीन ने बनाया यह नया कानून

चीन में कानून है कि अगर किसी जानवर को दूसरे देश में लाया जाता है तो पहने उन्हें अलग रखा जाता है और फिर छोड़ा जाता है। दरअसल कोरोना के फैलने के बाद दुनिया के देशों ने यह आरोप लगाया था कि चीन से ही कोरोना पुरे देश में फैला। इसके बाद से चीन की कम्यूनिस्ट सरकार ने नया आदेश पारित किया है जिसमें जानवरों को बाहर ले जाने से पहले उनकी सेहत की जांच करनी होगी।

ये भी देखेंः

First published on: Aug 09, 2023 11:31 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें