Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Women Superfood: महिलाएं डाइट में जरूर अपनाएं ये 5 सुपरफूड्स, हमेशा रहेंगी फिट और खूबसूरत

Health Tips: आज हम आपको महिलाओं को हेल्दी बनाए रखने के लिए कई जरूरी सुपरफूड बताने जा रहे हैं। इनके सेवन से महिलाएं पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहती हैं और कई तरह की बीमारियों से बची रहती हैं।

नई दिल्ली: आमतौर पर औरतें अपनी सेहत को लेकर लापरवाही करती हैं। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जिसके लिए उनका रोजाना एक बेहतर डाइट लेना जरूरी है। औरतों के शरीर में पीरियड्स, प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज तक कई तरह के बदलाव आते हैं। उनके शरीर में ये हार्मोनल बदलाव पोषक तत्वों की कमी या कई और बीमारियों की वजह से आते हैं। इसलिए खानपान में की गई लापरवाही का उनकी सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको महिलाओं को हेल्दी बनाए रखने के लिए कई जरूरी सुपरफूड बताने जा रहे हैं। इनके सेवन से महिलाएं पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहती हैं और कई तरह की बीमारियों से बची रहती हैं, तो चलिए जानते हैं महिलाओं के लिए आवश्यक सुपरफूड के बारे में-

अभी पढ़ें इन पुरुषों के अंदर ताकत भर देती है किशमिश, बस ऐसे करें सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

महिलाओं के लिए सुपरफूड (Women Superfood)

1. दही
औरतों को अपने आहार में दही या लो फैट योगर्ट को अवश्य शामिल करना चाहिए। दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है और पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। दही के सेवन से अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा भी घट जाता है।

2. दूध
औरतों को कैल्शियम और विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए लो फैट मिल्क या संतरे का जूस अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपकी बॉडी पर्याप्त मात्रा में विटामिन D और कैल्शियम प्राप्त होता है। इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके साथ ही आप ऑस्टियोपोरोसिस, डायबिटीज, मल्टीपल स्केलेरोसिस, ब्रेस्ट और ओवरी के ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

3. बीन्स
बीन्स प्रोटीन और फाइबर से पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसके सेवन से आपको दिल की बीमारियों और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को घटाने में मदद मिलती है। बीन्स खाने से आपके हार्मोंस बैलेंस में रहते हैं। इसके अलावा आपको कोलेस्ट्रॉल और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।

4. टमाटर
औरतों को सेहतमंद रहने में टमाटर बेहद फायदेमंद होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है जिससे आप ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचे रहते हैं। इसमें कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपको दिल की बीमारियों से लड़ने में सहायता करते हैं और स्किन को हेल्दी बनाए रखते हैं।

अभी पढ़ें डाइट में इस तरह शामिल करें अदरक, आसपास भी नहीं आएंगी मानसून की ये 5 बीमारियां…

5. बेरीज
औरतों की सेहत के लिए बेरीज का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप सीजनेवल स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी का सेवन करें। यह कई एंटी-कैंसर तत्वों से भरी होती हैं। रिसर्च के अनुसार बेरीज औरतों को ब्रेस्ट और पेट के कैंसर से बचाने में मदद करती हैं। बेरीज विटामिन सी और फोलिक एसिड का एक बेहचरीन स्रोत मानी जाती हैं। इसलिए प्रेग्नेंसी में भी महिलाओं को बेरीज का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही ये कई एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती हैं। इसके अलावा ये यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को भी कम करने में मदद करती हैं।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -