---विज्ञापन---

हे भगवान! मंदिर के 9 नींबू की कीमत 2 लाख से भी ज्यादा, आखिर ऐसा क्या है इसमें?

9 lemons sold for Rs 2.3 lakh : तमिलनाडु के विल्लुपुरम में भगवान मुरुगा के मंदिर में पंगुनी उथिरम उत्सव के दौरान 9 दिन 9 नींबू चढ़ाये जाते हैं। उत्सव खत्म होने के बाद सभी नींबूओं की नीलामी की जाती है। हाल ही में 9 नींबू की नीलामी 2.36 लाख रुपए में हुई है।

Edited By : Avinash Tiwari | Updated: Mar 28, 2024 12:58
Share :
9 lemons sold for Rs 2.3 lakh
2.3 लाख रुपये में बिके 9 नींबू (प्रतिकात्मक तस्वीर)

9 lemons sold for Rs 2.3 lakh : क्या आपने कभी सोचा है कि नौ नींबू की कीमत 2 लाख से अधिक रुपए हो सकती है? हालांकि ऐसा हुआ है। तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले में एक मंदिर है इस मंदिर में चढ़ाये गए नौ नींबूओं को मंगलवार हुई नीलामी में कथित तौर पर ₹ 2.36 लाख में बेचा गया। एक शख्स ने एक नींबू 50,500 में खरीदा था। आखिर क्यों खरीदते लोग इस नींबू को?

आखिर क्या खास है इस नींबू में?

विल्लुपुरम में भगवान मुरुगा के मंदिर में हर साल नींबू की नीलामी की जाती है। भक्तों का मानना ​​है कि मंदिर के देवता के पवित्र भाले पर लगाए गए नींबू का सेवन करने से बांझपन दूर होता है। इतना ही नहीं, व्यवसायी और व्यापारी भी इस नींबू को खरीदने में दिलचस्पी दिखाते हैं जिससे उनका कारोबार बढ़ सके और कामयाबी मिले।

एक नींबू की कीमत 50 हजार से भी ज्यादा

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर प्रबंधन वार्षिक पंगुनी उथिरम उत्सव में इस नींबू की नीलामी करता है। ये नींबू खरीदने में वे लोग ज्यादा इंटरस्टेड होते हैं, जिन्हें बच्चा पैदा करने में मुश्किलें आ रही होती हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, एक जोड़े ने एक नींबू को ₹ 50,500 में खरीदा था।

यह भी पढ़ें : पहले कटा चालान और अब पुलिस ने दर्ज किया केस, सड़क पर ‘अश्लील डांस’ करने वाली लड़कियों पर आफत!

दरअसल मंदिर का उत्सव नौ दिन चलता है और हर दिन देवता के भाले पर एक नींबू लगाया जाता है, जब यह उत्सव खत्म होता है तो नौ दिन के नौ नींबूओं की नीलामी की जाती है। हाल ही हुई 9 नींबूओं की नीलामी 2.36 लाख रुपए में हुई है।

यह भी पढ़ें : खिड़की खोलकर यौन संबंध बनाता था कपल, पड़ोसी ने पुलिस से कर दी शिकायत

इस नींबू को खरीदने के बाद प्राप्त करने के लिए भक्त को पवित्र स्न्नान करना होता है और फिर पुजारी के सामने घुटने टेकने होते हैं। भक्तों का मानना है कि भगवान के भाले में लगाए जाने वाले नींबू का प्रसाद पाने से किस्मत बदल जाती है और मनोकामना पूरी होती है।

First published on: Mar 28, 2024 12:32 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें