Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

Article 370 पर SC की मुहर! सोशल मीडिया पर खूब प्यार बटोर रही है जम्मू-कश्मीर की ये लड़की; जानिए क्यों?

Article 370 Rap Song: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाना के खिलाफ दर्ज याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है। इसके बाद बदलता कश्मीर रैप सॉन्ग सुर्खियों में है।

Edited By : Simran Singh | Updated: Dec 11, 2023 13:30
Share :
article 370 rap , Kashmiri rappers, MC Raa, Raasiq Sheikh, 8MR ,Humaira Jaan, Badalta Kashmir, article 370 rap song, article 370 rap song singers, jammu kashmir, article 370, viral song, kashmir song

Article 370 Rap Song: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाने का फैसला शुरुआत से ही सुर्खियों में रहा है, जिसके खिलाफ और हित में कई लोग रहे हैं। वहीं, अब केंद्र सरकार के इस फैसले पर सुप्रीम कोर्ट की मुहर लग गई है। साल 2019 में केंद्र सरकार ने फैसला लिया था कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाना चाहिए, इसके खिलाफ कुछ लोगों ने याचिका दार की थी जिसे आज यानी 11 दिसंबर, सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट में 5 जजों की पीठ फैसला लिया कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाना जरूरी है। ऐसे में एससी ने आर्टिकल 370 को फिर से लागू करने की याचिका को रद्द कर दिया है। इसके बाद से ही कश्मीर की लड़की हुमैरा जान का एक वीडियो फिर से सोशल मीडिया पर छा रहा है। इस वीडियो में हुमैरा ने कश्मीर के सुधरे हाल को बयां किया है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

ये भी पढ़ें- Article 370 Verdict: सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले पर गुलाम नबी आजाद, बोले- हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले से निराश

आखिर कौन है कश्मीर की रहने वाली हुमैरा जान?

कश्मीर की रहने वाली हुमैरा जान (Humaira Jaan) एक रैपर है। सिर्फ 12-13 साल की उम्र में हुमैरा ने सोशल मीडिया में अपनी जगह बना ली थी। रैपर ने आर्टिकल 370 के हटने के बाद एक रैप सॉन्ग गया था, जिसमें उसने जम्मू-कश्मीर के सुधरे हाल के बारे में काफी कुछ कहा है। नीचे दिए गए वीडियो के जरिए आप भी रैप सुन सकते हैं। 

दुनिया भर से मिली लोकप्रियता

कश्मीर पर रैप सॉन्ग लिखने वाली 14 साल की हुमैरा जान को फिर से सोशल मीडिया पर पंसद किया जा रहा है। पहले भी ये अपने रैप सॉन्ग के कारण सुर्खियों में रही हैं। वहीं, अब फिर से आर्टिकल 370 की चर्चाओं के साथ हुमैरा को पसंद किया जा रहा है। इन्हें दुनिया भर में काफी पसंद किया जाता है।

ये भी पढ़ें- Article 370: 5 अगस्‍त, 2019 का वो ऐत‍िहास‍िक फैसला…जानें 4 साल पहले कब-क्‍या हुआ

आखिर क्यों फेमस हो रहा है हुमैरा का लिखा रैप?

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाने के फैसले के बाद हुमैरा ने हिन्दी, कश्मीरी और उर्दू मिश्रण का एक रैप लिखा, जिसमें वो कश्मीर घाटी के बारे में साल 1990 से लेकर अब तक का हाल बयां करती हैं।

इसे ट्विटर समेत अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर काफी पसंद किया जा चुका है। इस रैप सॉन्ग में हुमैरा के साथ एक लड़का भी है, जिसका नाम रसिक शेख (Raasiq Sheikh) है। इन दोनों रैपर्स (Kashmiri Rappers) ने Badalta Kashmir रैप सॉन्ग में कश्मीर के बारे में बताने की पूरी कोशिश की है।

First published on: Dec 11, 2023 01:26 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें