Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Attention Smokers! बार-बार स्मोक ब्रेक लेने पर कर्मचारी पर लगा 9 लाख रुपये का जुर्माना

Osaka: हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि स्मोकिंग जानलेवा होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपकी सैलरी को भी नुकसान पहुंच सकता है। हाल ही में, एक जापानी कर्मचारी को 14 वर्षों में 4,500 से अधिक बार काम के घंटों के दौरान धूम्रपान हेतु ब्रेक के लिए दंडित किया गया […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jan 30, 2024 02:09
Share :
SMOKING

Osaka: हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि स्मोकिंग जानलेवा होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपकी सैलरी को भी नुकसान पहुंच सकता है। हाल ही में, एक जापानी कर्मचारी को 14 वर्षों में 4,500 से अधिक बार काम के घंटों के दौरान धूम्रपान हेतु ब्रेक के लिए दंडित किया गया है। 61 वर्षीय सिविल सेवक पर 1.44 मिलियन येन यानी उनके वेतन का लगभग 8.94 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जापानी आउटलेट द मेनिची ने इस बारे में बताया।

रिपोर्टों के अनुसार, ओसाका के अधिकारियों की कई चेतावनियों के बावजूद, 61 वर्षीय कर्मचारी और प्रीफेक्चर के वित्त विभाग में उनके दो सहकर्मियों को काम के दौरान तम्बाकू के लगातार उपयोग के कारण छह महीने के लिए 10% वेतन कटौती को झेलना पड़ा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने पूरी नौकरी के दौरान, उन्होंने 3,400 से अधिक स्मोक ब्रेक लिए। मानव संसाधन विभाग को तीन कर्मचारियों के गुप्त तंबाकू भंडारण के बारे में सितंबर 2022 में पता चला। एक टिप के आधार पर यह पता चला। घटना के बारे में जानने के बाद, उनके बॉस ने उन्हें बुलाया और फिर से धूम्रपान करते पकड़े जाने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी। हालांकि, तीनों धूम्रपान करते रहे। बताया गया कि आदमी ने 355 घंटे और 19 मिनट तक धूम्रपान किया।

दंड के कारण आलोचना प्राप्त हुई

आदमी को इतना भारी जुर्माना लगाए जाने पर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियां रहीं। कई लोग इसका समर्थन करते दिखे तो कई लोगों ने कहा कि ऐसे ब्रेक लेना तो आम है। लोग चाय पीने भी जाते हैं। बता दें कि ओसाका में दुनिया के कुछ सबसे सख्त धूम्रपान कानून हैं और 2008 में सरकारी परिसरों जैसे कार्यालयों और पब्लिक स्कूलों पर पूर्ण प्रतिबंध है। सरकारी कर्मचारियों को भी 2019 से ड्यूटी के दौरान सिगरेट जलाने पर रोक लगा दी गई है।

(https://musclemx.com)

First published on: Mar 30, 2023 04:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें