Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Video: यूके में बनाई ऐसी सड़क, जिस पर चलने से बनती है बिजली

Telford and Wrekin Council ने 6 मीटर लंबी सड़क बनाई है। इंग्लैंड में स्थित सड़क लोगों के कदमों को बिजली में बदलने का काम करती है। यहां इस पैदल पथ पर मोबाइल फोन चार्जर भी लगाए गए हैं।

अजब-गजब: यूके में ऐसी सड़क बनाई गई है, जिस पर चलने से बिजली बनती है। यह एक हाई टेक बाउंसी सड़क है। जब लोग इस सड़क पर चलते हैं तो तो इससे बिजली पैदा होती है। हाल ही में इसका काम पूरा किया गया है। यह लोगों के बीच कौतुहल का कारण बनी हुई है।

 

जानकारी के मुताबिक Telford and Wrekin Council ने 6 मीटर लंबी सड़क बनाई है। इंग्लैंड के शहर में स्थित सड़क लोगों के कदमों को बिजली में बदलने का काम करती है। यहां इस पैदल पथ पर मोबाइल फोन चार्जर भी लगाए गए हैं।

यहां बेंच भी लगाए गए हैं। जहां मोबाइल या लैपटॉप चार्ज किए जा सकते हैं। आपने कितनी बिजली पैदा की यह आप वहां लगी स्क्रीन में देख भी सकते हैं। Telford and Wrekin Council के मुताबिक ये स्क्रीन सोलर पावर से चलती हैं। इस सड़क की सफलता के बाद अब ऐसी ही सड़कें दुबई, मिलान और हांगकांग में बनाने की योजना है।

लोगों को इस सड़क का उपयोग करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को बिजली बचाने व इस सड़क पर चढ़कर बिजली बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक यह सड़क एक ट्रायल है। अब भीड़भाड़ वाले बाजारों व अन्य जगहों पर ऐसी सड़क बनाई जाएंगी। जिससे बिजली की बचत की जा सके। इससे बिजली कटौती व बिजली की कमी से जूझने में मदद मिलेगी।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -