Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

UP Weather Update: अब बारिश हुई विकराल, IMD की चेतावनी के बाद सरकार अलर्ट, कहा- अधिकारी सड़कों पर रहें

भारतीय मौसम विभाग की ओर से 10 अक्टूबर के लिए जारी भारी चेतावनी के बाद प्रदेश सरकार अलर्ट मोड पर है। शासन की ओर से सभी जिलों के अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए आदेश जारी किए गए हैं।

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बारिश (Heavy Rainfall) अब विरकाल रूप धारण करने लगी हैं। सुहाने मौसम का लुत्फ उठाना तो दूर की बात रही, अब लोग इससे डरने लगे हैं। भारतीय मौसम विभाग की ओर से 10 अक्टूबर के लिए जारी भारी चेतावनी के बाद प्रदेश सरकार अलर्ट मोड पर है।

शासन की ओर से सभी जिलों के अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए आदेश जारी किए गए हैं। साथ ही सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में सुविधाएं चौकस रखने के निर्देश हैं। बता दें कि प्रदेश सरकार ने यूपी के कई जिलों में 12वीं तक के बच्चों के स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है।

अभी पढ़ें Uttarakhand Weather: चमोली में भारी बर्फबारी शुरू, हेमकुंड साहिब के कपाट बंद, इतने फीट गिरी बर्फ

मौसम विभाग ने जारी की थी चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से रविवार को एक चेतावनी जारी की गई। इसमें कहा गया कि प्रदेशभर में बारिश होगी। जबकि प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश के लिए भी आगाह किया गया। इसी चेतावनी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सभी जिलों के जिलाधिकारी, अन्य प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस और राहत टीमों को अलर्ट कर दिया है। बता दें कि पिछले करीब चार दिनों से हो रही बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो चुके हैं। लाखों की संख्या में लोग प्रभावित हैं। किसानों पर फसलों के नुकसान की मार पड़ रही है।

अब तक प्रदेश में 25 लोगों की हो चुकी है मौत

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें को बारिश के कारण हुए हादसों में प्रदेशभर में अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें हरदोई, इटावा के जसवंतनगर, कानपुर देहात, औरैया, उन्नाव, जालौन, शाहजहांपुर, पीलीभीत, मुरादाबाद, आगरा के खंदौली, फिरोजाबाद, हाथरस, अलीगढ़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर और संतकबीरनगर शामिल हैं। आपको बता दें कि इन मौतों का कारण दीवार गिरना, मकान गिरना या फिर आकाशीय बिजली गिरना है। मरने वालों में बच्चे और महिलाए भी काफी संख्या में शामिल हैं।

जिला प्रशासन सतर्क रहेः सीएम योगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त निर्देश जारी किए हैं कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में प्रशासन के अधिकारी खुद जाएं। इलाकों का दौरा करें। प्रदेश के सभी जनप्रतिनिधियों से भी कहा गया है कि अपने क्षेत्र में पीड़ितों की मदद के लिए तत्पर रहें। प्रभावित लोगों को राहत सामग्री और सहायता राशि मुहैया कराना सुनिश्चित करें। वहीं प्रशासन के अधिकारियों समेत एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को भी निरीक्षण में लगाया गया है। बता दें कि प्रदेश के लाखों लोग इस वक्त बारिश और बाढ़ के कारण प्रभावित हैं।

अभी पढ़ें UP Weather Update: भारी बारिश के अलर्ट पर नोएडा समेत UP के इन जिलों में स्कूलों की छुट्टी का आदेश

सभी अस्पतालों में अलर्ट मोड पर रहें स्वास्थ्य टीमेंः डिप्टी सीएम

मौसम के बेरुखे तेवरों को देखते हुए प्रदेश सरकार भी सतर्क है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने हाल ही में एक ट्वीट के माध्यम से प्रदेश की सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं में लगे लोगों और मशीनरी को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रदेश के सभी जिलों के सीएमओ, मेडिकल कॉलेज, सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों, सीएचसी व पीएचसी समेत सभी डॉक्टरों को आपातकालीन सेवाओं के लिए तैयार रहने के लिए कहा है।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -