Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

योगी सरकार ने दिया बड़ा उपहार, अब सिर चढ़कर बोलेगा हॉकी का जादू

उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने मेजर ध्यान चंद संग्रहालय का भव्य उद्घाटन किया। झांसी के रानी लक्ष्मीबाई पार्क में बने मेजर ध्यानचंद संग्रहालय के शुभारंभ के साथ ही यहां खेलप्रेमियों का जमघट लगने लगा है । हॉकी के खेल को समर्पित इस संग्रहालय में मेजर ध्यानचंद के जीवन से जुड़ी स्मृतियां और घटनाएं […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: Sep 1, 2023 15:11
Share :
CM Yogi, National Sports Day
CM Yogi, National Sports Day

उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने मेजर ध्यान चंद संग्रहालय का भव्य उद्घाटन किया। झांसी के रानी लक्ष्मीबाई पार्क में बने मेजर ध्यानचंद संग्रहालय के शुभारंभ के साथ ही यहां खेलप्रेमियों का जमघट लगने लगा है । हॉकी के खेल को समर्पित इस संग्रहालय में मेजर ध्यानचंद के जीवन से जुड़ी स्मृतियां और घटनाएं खेल प्रेमियों को डिजिटल माध्यम में देखने के लिए उपलब्ध हैं। ये संग्रहालय हॉकी के सबसे विराट खिलाड़ी की विरासत का अद्वीतीय केंद्र है।

जीवन पक्ष : संग्राहलय में मेजर ध्यान चंद की जिंदगी के हर पहलू की प्रदर्शनी है । इस प्रदर्शनी के माध्यम से खेलप्रेमियों को मेजर ध्यानचंद के संपूर्ण व्यक्तित्व को समझने में आसानी होगी ।

ओलंपिक स्वर्ण : हॉकी के जादूगर के नाम से मशहूर मेजर ध्यानचंद ने भारत को ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक दिलवाएं है। जिससे दुनियां में भारत का नाम रोशन हुआ है।

यादगार जीत : हॉकी के जादूगर की अबतक की यादों और यादगार मैचों को एक साथ सजोंकर रखा गया है। इनको देखकर आने युवाओं में जोश पैदा हो सकें।

मेजर ध्यानचंद का योगदान : फिल्म बना के मेजर मेजर ध्यानचंद के खेल के प्रति उनके जूनून और योगदान को दिखाया गया है। जिसमें एक कोच के तौर मेजर ध्यानचंद्र की सक्रियता और प्रेरणादायी मार्गदर्शन को दिखाया गया । इससे आने वाली युवा पीढ़ी खेल को समझ सके और नाम रोशन कर सकें।

मेजर ध्यानचंद के साथ ले सेल्फी : म्यूजियम में मेजर ध्यान चंद की हॉल ऑफ फेम सबको अपनी और खींचनी वाली जगह है। यहां आकर मेजर ध्यानचंद की होलोग्राम तस्वीर के साथ फोटो ले सकते है।

फोटो गैलरी : मेजर ध्यान चंद संग्रहालय की ये साइड भी बेहद खास है । जहां मेजर ध्यान चंद की महत्वपूर्ण तस्वीरों को सजाया गया है।

सरकारी सहायता : CM योगी आदित्यनाथ ने संग्रहालय खिलाडियों के प्रोत्साहन के लिए ये प्रदर्शनी लगाई है।

खेल प्रशिक्षण : मेजर ध्यान चंद संग्रहालय में आकर भारत के ज्यादातर खेल संस्थानों से परिचित हुआ जा सकता है । जिससे कोई भी अपने पसंदीदा खेल में सही जगह प्रशिक्षण प्राप्त कर सके ।

संग्रहालय : यहां आपको मेजर ध्यान चंद के डाक टिकिट और समाचार पत्रों की कटिंग को संभाल के रखें गयें। जिससे आपको उनकी उपलब्धियां दिखाई गई है।

क्विज जोन : मेजर ध्यान चंद संग्रहालय के इस हिस्से में विजिटर प्रतियोगिता में हिस्सा ले पाएंगे।

First published on: Aug 30, 2023 03:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें