---विज्ञापन---

Weather Update: दिल्ली में पारा @1.4, ग्रेटर नोएडा में जमी बर्फ, आने वाले दिन और ज्यादा ‘भयानक’

Weather Update: पूरे उत्तर भारत (North India) में कड़ाके ठंड (Cold Wave) ने अपने पांव पसार दिए हैं। दिल्ली समेत एनसीआर से शहरों में लोग अब परेशान हो उठे हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। जो इस मौसम में अब तक का सबसे […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Jan 16, 2023 19:09
Share :
Weather Update

Weather Update: पूरे उत्तर भारत (North India) में कड़ाके ठंड (Cold Wave) ने अपने पांव पसार दिए हैं। दिल्ली समेत एनसीआर से शहरों में लोग अब परेशान हो उठे हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान रहा। जबकि दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में कारों के शीशों पर बर्फ परत जम गई।

अब तक नौ डिग्री की आई कमी

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक (Weather Update) राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान में दो दिनों के अंदर करीब नौ डिग्री की गिरावट आई है। जबकि रविवार को न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जानकारी के अनुसार सोमवार को दिल्ली का तापमान वर्ष 2021 के बाद से सबसे कम है।

इन राज्यों में होगी स्थिति और खराब

शहर का बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक 1 जनवरी, 2021 को न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था। एक वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया कि शहर का न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी शीतलहर की स्थिति और कोहरे का मौसम बना रहेगा।

हरियाणा और पंजाब में ये है स्थिति

हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पंजाब के अमृतसर में तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। राजस्थान के थार रेगिस्तान के पास स्थित चुरू में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह मैदानी इलाकों में सबसे कम है।

इस दिन से मिलेगी थोड़ी राहत

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों तक भीषण शीतलहर की स्थिति रहने की आशंकाजताई है। अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की उम्मीद है, जिसके बाद बुधवार देर रात से तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

कार के शीशों से बर्फ हटाते हुए वीडियो वायरल

सर्द मौसम के बीच दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के दादरी में भी एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक शख्स कार के शीशे पर जमी बर्फ की परत को दिखाता हुआ नजर आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक यहां तापमान में अभी और गिरावट दर्ज की जा सकती है। यह वीडियो दादरी के कोट गांव का बताया गया है।

First published on: Jan 16, 2023 07:09 PM
संबंधित खबरें