Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Uttarakhand: हरिद्वार पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह बोले- अगली रामनवमी भव्य मंदिर में होगी

Uttarakhand News: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को अपने एक दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर हरिद्वार पहुंचे हैं। अमित शाह यहां तीन बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे। कार्यक्रम के तहत गृहमंत्री गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के 113वें दीक्षांत समारोह में भी भाग लिया। इसके साथ ही शाह पतंजलि योग पीठ में पतंजलि विवि के नवनिर्मित भवन का […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Mar 30, 2023 18:05
Share :
Uttarakhand, Union Home Minister Amit Shah, convocation ceremony, Gurukul Kangri University, Haridwar
हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी विवि के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह।

Uttarakhand News: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को अपने एक दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर हरिद्वार पहुंचे हैं। अमित शाह यहां तीन बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे। कार्यक्रम के तहत गृहमंत्री गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के 113वें दीक्षांत समारोह में भी भाग लिया। इसके साथ ही शाह पतंजलि योग पीठ में पतंजलि विवि के नवनिर्मित भवन का भी उद्घाटन करेंगे।

शाह ने रामनवमी की शुभकामनाएं दीं

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार के दीक्षांत समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं देशवासियों को राम नवमी की शुभकामनाएं देता हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि भगवान राम अगली रामनवमी पर अयोध्या में अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। आज आप सभी दीक्षा लेकर एक नए जीवन की शुरुआत करने जा रहे हैं, इसलिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं।

वैदिक शिक्षा पद्धति की परंपरा को जीवित रखा

रामनवमी की शुभकामनाएं देने के बाद अमित शाह ने कहा कि सभी छात्रों को हमेशा अपने संस्थान पर गर्व रहेगा। उन्होंने कहा कि गुरुकुल पिछले सौ से ज्यादा वर्षों से अपने सिद्धांतों पर आगे बढ़ रहा है। शाह बोले कि आज गुरुकुल कांगड़ी एक वटवृझ है, जिसके द्वारा हमारी पुरानी शिक्षा पद्धति देश और दुनिया में फैल रही है। गुरुकुल ने वैदिक शिक्षा की परंपरा को जीवित रखा है। उन्होंने कहा कि श्रद्धानंद जी ने गुरुकुल कांगड़ी से एक अभियान शुरू किया। यहां के छात्र आज देश और दुनिया में उनके अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं।

नई शिक्षा नीति के बारे में दी जानकारी

कार्यक्रम के दौरान अमित शाह ने कहा कि मुझे विश्वास है कि सहकारिता के माध्यम से किसानों की आय दोगुनी करने का पीएम मोदी का सपना जल्द ही साकार होगा। साथ ही उन्होंने नई शिक्षा नीति के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने स्टार्टअप को लेकर भी सरकार की तारीफ की। कहां मोदी सरकार ने भारत और भारतीयता को दुनिया में एक नए मुकाम पर पहुंचाया है।

विवि के 113वें दीक्षांत समारोह का हुआ आयोजन

गुरुकुल कांगड़ी विवि में दीक्षांत समारोह के दौरान अमित शाह को विद्या मार्तंड की उपाधि प्रदान की गई। विवि के कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार की ओर से बताया गया है कि ये विवि का 113वां दीक्षांत समारोह है। दीक्षांत समारोह में 8 वर्षों के करीब 1800 छात्र-छात्राओं को सभी उनके सभी कोर्सों की डिग्री और मेडल दिए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में ये लोग रहे मौजूद

एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, निरंजन पीठाधीश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरी, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक और पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी मौजूद रहे।

शाह के दौरे पर हरिद्वार में बढ़ाई गई सुरक्षा

बताया गया है कि यहां के बाद अमित शाह ऋषिकुल और पतंजलि में होने वाले दो कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे। दरअसल पतंजलि में योग गुरु बाबा रामदेव की ओर से 100 संन्यासी और 500 लोगों को ब्रह्मचारी की दीक्षा दी गई है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के एक दिवसीय दौरे को लेकर हरिद्वार में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। 1500 पुलिसकर्मियों को पूरे जिले में तैनात किया गया है। इसके साथ ही तीन बटालियन पीएसी और तीन बीडीएस की टीमें भी लगाई गई हैं।

सुरक्षा को लेकर अधिकारियों की हुई थी बैठक

अमित शाह के कार्यक्रम को देखते हुए बुधवार को उत्तराखंड के एडीजी (लॉ एंड आर्डर) बी मुरूगेशन ने अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए ब्रीफ किया था। मुरुगेशन ने कहा था कि सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की लापरवाही और चूक बर्दाश्त नहीं होगी। इसके अलावा डीआईजी सिक्योरिटी राजीव स्वरूप ने भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

उत्तराखंड की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

First published on: Mar 30, 2023 03:07 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें