Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

UP Budget 2023: योगी सरकार ने पेश किया 6.90 लाख करोड़ का बजट, वित्तमंत्री बोले- हमने सोचने के तरीके बदले

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार आज विधानसभा में मौजूदा कार्यकाल का दूसरा बजट (UP Budget 2023) पेश किया गया। वित्त मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए ₹6,90,242.43 करोड़ का बजट पेश किया गया है। जनआकांक्षाओं के अनुरूप […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Feb 22, 2023 14:24
Share :
up budget 2023 live update, up budget 2023, budget highlights, uttar pradesh Govt, Finance Minister Suresh Khanna, yogi adityanath, samajwadi party, bsp, UP

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार आज विधानसभा में मौजूदा कार्यकाल का दूसरा बजट (UP Budget 2023) पेश किया गया।

वित्त मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए ₹6,90,242.43 करोड़ का बजट पेश किया गया है। जनआकांक्षाओं के अनुरूप इस बजट में ₹32,721.96 करोड़ की नई योजनाएं सम्मिलित हैं। यह ‘नए उत्तर प्रदेश’ का विकासोन्मुखी बजट है।

  • ‘हमने तो समंदर के रुख बदले हैं, मोदी-योगी ने सोचने के सलीके बदले हैं। आप कहते थे कुछ नहीं होगा, हमने आपके लिए सोचने के तरीके बदले हैं।’ शायरी के साथ वित्त मंत्री ने अपना बजट भाषण समाप्त किया।
  • उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के फलस्वरूप पर्यटकों की संख्या में संभावित वृद्धि को देखते हुए 3 मार्गों के चौड़ीकरण एवं सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है।

  • प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत होल सेल फिश मार्केट के लिये ₹257 करोड़ 50 लाख की व्यवस्था प्रस्तावित है। मुख्य मंत्री मत्स्य संपदा योजना के लिए ₹10 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित है।
  • उत्तर प्रदेश दुग्धशाला विकास एवं दुग्ध उत्पाद प्रोत्साहन नीति, 2022 के तहत प्रदेश में स्थापित होने वाले दुग्ध उद्योग की इकाइयों को वित्तीय अनुदान, रियायतें और अन्य सुविधाएं प्रदान किए जाने के लिए ₹25 करोड़ की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है। इसके साथ ही प्रदेश में लगभग 1.91 लाख हथकरघा बुनकर एवं लगभग 80 हजार हथकरघे हैं। प्रदेश में 2.58 लाख पावरलूम कार्यरत हैं, जिसके माध्यम से 5.50 लाख पावरलूम बुनकर अपना जीविकोपार्जन कर रहे हैं।
  • सुधर गई कानून-व्यवस्था, उद्योगों की अलख जगी। यूपी बना ग्रोथ का इंजन, यह सब पहली दफा समझ। फकत किनारे बैठे-बैठे, लहरों से मत सवाल कर। डूब के खुद गहरे पानी में, पानी का फलसफा समझ।

  • वृद्धावस्था और किसान पेंशन योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2023 -2024 के बजट में ₹7,248 करोड़ का बजट प्राविधान प्रस्तावित है। इसके साथ ही दिव्यांग पेंशन योजना के तहत दिव्यांग भरण पोषण अनुदान के लिए 1,120 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

  • वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि मुख्य सिंचाई परियोजना के लिए ₹5,332 करोड़ 50 लाख, मध्यम सिंचाई परियोजना के लिए ₹2,220 करोड़ 20 लाख और लघु सिंचाई परियोजनाओं के लिए ₹3,400 करोड़ की बजट व्यवस्था प्रस्तावित हैं। साथ ही वित्तीय वर्ष 2023-2024 में बाढ़ नियंत्रण एवं जल निकास के लिए ₹2,803 करोड़ की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है।

  • उत्तर प्रदेश में 14 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए 2491 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है।
  • वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सदन में कहा कि हमारी सरकार के अब तक के कार्यकाल में 4 एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। 6 एयरपोर्ट्स (अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट तथा सोनभद्र) का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो रहा है।

  • युवा अधिवक्ताओं के करियर के शुरुआती 3 वर्षों के लिए किताबों और पत्रिकाओं के लिए आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने के लिए ₹10 करोड़ और युवा अधिवक्ताओं के लिए कॉपर्स फंड के लिए ₹5 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित है।

  • छात्रों के लिए 3600 और गोरखपुर औद्योगिक कॉरिडोर के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रस्ताव।

  • प्रदेश में एंटी भू-माफिया पोर्टल पर अवैध कब्जे से संबंधित 3,41,236 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिसमें से 3,39,552 शिकायतें निस्तारित की गईं।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि अभियान के अंतर्गत 70 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल अवैध अतिक्रमण से अवमुक्त कराया गया है। 23,920 राजस्व वाद, 923 सिविल वाद और 4,504 एफआईआर दर्ज करायी गयी है।
  • उत्तर प्रदेश में कानून एवं शान्ति व्यवस्था को देखते हुए और महिलाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 3 महिला PAC बटालियन का गठन किया जा रहा है।

  • अन्य पिछड़ा वर्ग के निर्धन व्यक्तियों की बेटियों की शादी अनुदान योजना के लिए ₹150 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित है। इसके अलावा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत प्रति लाभार्थी को ₹15 हजार तक की धनराशि से लाभान्वित किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए ₹1,050 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित है।
  • वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट पर रनवे की संख्या दो से बढ़ा कर पांच करने का प्रस्ताव रखा गया है। उत्तर प्रदेश में कुल 16 घरेलू एयरपोर्ट बनेंगे। इसके अलावा पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेंगे।
  • वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने भाषण के दौरान कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के साथ डिफेंस कॉरिडोर परियोजना के लिए ₹550 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित है। इसके अलावा प्रदेश सरकार की ओर से नई उप्र सूचना प्रौद्योगिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी जनित सेवा नीति-2022 के तहत करीब ₹5000 करोड़ के निवेश का अनुमान है, जिससे करीब 50,000 लोगों को प्रत्यक्ष और 1,00,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने का अनुमान है।

  • वित्त मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति के कार्यान्वयन के लिए ₹401 करोड़, स्टेट डाटा सेंटर के लिए ₹85 करोड़ 89 लाख और उत्तर प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्टअप नीति के लिए ₹60 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित है।
  • वित्त मंत्री ने सदन में कहा कि गन्ना उत्पादकता में 1,00,875 टन प्रति हेक्टेयर की वृद्धि हुई है। इससे किसानों की आय में औसतन ₹349 प्रति कुन्तल की दर से ₹34,656 प्रति हेक्टेयर की वृद्धि हुई है। इसके अतिरिक्त, गन्ने के साथ अंतः फसली खेती से किसानों को लगभग 25 प्रतिशत की अतिरिक्त आय हुई।

  • वित्त मंत्री ने कहा कि उप्र स्टार्टअप नीति-2020 के अंतर्गत कृषि, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ऊर्जा, खादी, शिक्षा, पर्यटन, परिवहन आदि क्षेत्रों में स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदेश में 50 इन्क्यूबेटर और 7,200 स्टार्टअप्स कार्यरत हैं।
  • एक जिला-एक उत्पाद के तहत प्रदेश में 1.35 लाख लोगों को रोजगार मिला। इसी तरह से हस्तशिल्पियों को रोजगार की दिशा में प्रशिक्षित किया गया है।

  • समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यूपी के सीएम और वित्त मंत्री यूपी को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कदम उठाएंगे। इस सरकार के पिछले 6 बजटों में किसानों और युवाओं के कल्याण के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया और बेरोजगारी भी दूर नहीं हुई।

  • एएनआई के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा पहुंच चुके हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार आज विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 का राज्य का बजट पेश करेगी।

  • यूपी के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में यूपी से संगठित अपराध का सफाया हो गया है। उत्तर प्रदेश सिर्फ विकास की ओर बढ़ा है। आज दूसरा बजट पेश किया जाएगा। हमारा ध्यान बुनियादी ढांचा क्षेत्र पर है और हमारा लक्ष्य $ 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था हासिल करना है।

  • उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि यह राज्य के समग्र विकास के लिए एक समावेशी बजट होगा।

  • विधानसभा में बजट पेश करने से पहले उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने लखनऊ के एक मंदिर में पूजा-अर्चना की।

सात लाख करोड़ रुपये का हो सकता है बजट

जानकारों के अनुसार यह बजट करीब 7 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। यहां तक कहा जा रहा है कि यह सबसे बड़ा बडट हो सकता है। एएनआई के मुताबिक वर्ष 2024 में होने वाले अगले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से महिलाओं और युवाओं के साथ-साथ किसानों के लिए बड़ा धन आवंटित होने की भी संभावना है।

मौजूदा कार्यकाल का दूसरा बजट

उत्तर प्रदेश सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह दूसरा बजट है। जबकि योगी आदित्यनाथ सरकार के दोनों कार्यकालों को मिलाकर यह सातवां बजट है। सरकार ने राज्य में बड़े स्तर पर निवेश लाने के लिए 10-12 फरवरी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की भी मेजबानी की थी। इससे सरकार के मंत्री और अधिकारी उत्साहित हैं।

सीएम योगी ने जनता से किया था ये वादा

सरकार की ओर से कहा गया था कि इंवेस्टर्स समिट के दौरान कुल 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों के 19,058 एमओयू साइन हुए हैं। इससे पहले जनवरी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता को आश्वास्त किया था कि बजट लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा।

First published on: Feb 22, 2023 11:57 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें