---विज्ञापन---

Lok Sabha Election 2024: उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में कब होंगे चुनाव? देखें पूरी डिटेल्स

Himachal Pradesh-Uttrakhand Lok Sabha Chunav 2024 Date and Schedule: चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में आयोग ने लोकसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। कुल सात चरणों में होने वाले इन चुनावों के नतीजे 4 जून को सामने आएंगे। तो आइए जानते हैं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में चुनाव कब होंगे?

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Mar 16, 2024 17:35
Share :
himachal uttrakhand lok sabha election 2024
himachal uttrakhand lok sabha election 2024

Himachal Pradesh-Uttrakhand Lok Sabha Chunav 2024 Date and Schedule: लोकसभा चुनावों के इंतजार की घड़ी अब खत्म हो चुकी है। चुनाव आयोग ने 18वें आम चुनावों की घोषणा कर दी है। सात चरणों में होने वाले ये चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 2 जून तक चलेंगे। इन चुनावों के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

उत्तराखंड में चुनावों की तारीख

देवभूमि उत्तराखंड में चुनावों का आगाज पहले चरण में ही होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण के दौरान उत्तराखंड की सभी पांचों सीटों पर मतदान करवाए जाएंगे। जिसके नतीजे 4 जून को सामने आएंगे। आगामी चुनावों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में सीधी टक्कर देखने को मिलेगी।

चरण तारीख सीट
पहला चरण 19 अप्रैल टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-उधम सिंह नगर, हरिद्वार

हिमाचल प्रदेश में चुनावों की तारीख

जहां उत्तराखंड में चनावी मतदान पहले चरण में समाप्त हो जाएगा। तो वहीं हिमाचल प्रदेश की 4 संसदीय सीटों पर आखिरी चरण में चुनाव करवाए जाएंगे। राज्य में 1 जून को चुनाव होंगे, जिनके नतीजे 4 जून को पता चलेंगे। साथ ही उत्तराखंड के सरीखे हिमाचल में भी भाजपा बनाम कांग्रेस का चुनावी संग्राम देखने को मिलेगा।

चरण तारीख सीट
सातवां चरण 1 जून कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर, शिमला

2019 के परिणाम

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पिछले लोकसभा चुनाव भी काफी दिलचस्प रहे थे। उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी। तो हिमाचल की 4 सीटें भी बीजेपी के खाते में थीं। दोनों ही राज्यों में कांग्रेस को हार झेलनी पड़ी। मगर हिमाचल के विधानसभा चुनावों ने सभी को चौंका दिया था। 2022 में हुए हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सत्ता में आई। ऐसे में अब लोकसभा चुनावों के दौरान हिमाचल में भाजपा और कांग्रेस की करारी भिड़ंत देखने को मिल सकती है। अब देखना दिलचस्प होगा कि चुनाव के इस महासमर में किसकी जीत होगी और किसको शिकस्त मिलेगी?

अन्य राज्यों में लोकसभा चुनावों की तारीख

यहां देखें – Lok Sabha Election 2024

First published on: Mar 16, 2024 05:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें