Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए क्यों शिमला है सबसे बेहतर डेस्टिनेशन? शीतकालीन कार्निवल में क्या खास? उमड़ सकते हैं एक लाख लोग

क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन से पहले आगंतुकों की भारी भीड़ इकट्ठा हो सकती है। बताया जा रहा है कि इस जश्न में शामिल होने के लिए लगभग एक लाख लोग शिमला आ सकते हैं।  

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Dec 21, 2023 18:27
Share :
Shimla
Shimla

New Year Celebration Shimla: क्रिसमस ईव और नए साल की तैयारियां शुरू हो गई हैं। जश्न को शानदार बनाने के लिए लोग अपने दोस्तों और करीबियों के साथ पहाड़ों के बीच जाना पसंद करते हैं। इसी कड़ी में शिमला में भी पर्यटकों का हुजूम लगना शुरू हो गया है। शिमला जिले की पुलिस ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन से पहले आगंतुकों की भारी भीड़ इकट्ठा हो सकती है। उन्होंने बताया कि इस जश्न में शामिल होने के लिए लगभग एक लाख लोग शिमला आ सकते हैं।

शीतकालीन कार्निवल का होगा आयोजन

शिमला के मेयर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की परंपरा और संस्कृति को बढ़ावा देते हुए यहां पर उत्सव और मौज-मस्ती के लिए शीतकालीन कार्निवल की योजना बनाई है। साथ ही, बर्फबारी के खूबसूरत नजारे देखने के लिए लोगों ने यहां आना शुरू कर दिया है।

सप्ताह भर चलने वाला शीतकालीन कार्निवल क्रिसमस डे यानी 25 दिसंबर की दोपहर में शुरू होगा। शिमला नगर निगम को उम्मीद है कि यहां एक बार फिर पर्यटन कारोबार अपनी रफ्तार पकड़ लेगा। मेयर कार्निवल के माध्यम से पहाड़ों में स्वच्छ और हरित पर्यटन का संदेश भी दिया जाता है।

एक लाख से अधिक पर्यटक आने की उम्मीद

शिमला के पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजीव कुमार गांधी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “पुलिस को इस साल के आखिरी सप्ताह में यहां एक लाख से अधिक पर्यटक वाहनों के आने की उम्मीद है। शिमला में मौसम बदल गया है और पुलिस अनगिनत चुनौतियों के लिए तैयार है। शहर में सप्ताह के अंत में वाहनों की संख्या बढ़ सकती है। सर्दियों में बर्फ से भरी सड़कें भी हमारे लिए एक बड़ी चुनौती हैं।”

गांधी ने कहा, “हमने शहर को पांच सेक्टरों में विभाजित किया है, जिनमें से प्रत्येक को एक बचाव दल सौंपा जाएगा।” उन्होंने कहा, “पर्यटक वाहनों में लगातार वृद्धि हो रही है। आमतौर पर हर दिन शहर में लगभग 5,000 से 6,000 वाहन आते हैं। जो अब 12000 हो गई है और साल के अंत तक उत्सवों से पहले 13,000 तक हो जाएगी।”

पुलिस-प्रशासन की तैनाती शुरू

एसपी गांधी ने कहा, “हमने यहां पर 10 पैंटालून बटालियन तैनात किया है और जरूरत के मुताबिक अन्य 200 फोर्स तैनात कर सकते हैं। ट्रैफिक और सुरक्षा के मायने से ही सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा।” इस बीच, पर्यटक शहर में ठंडे मौसम की स्थिति और बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं।

मेयर सुरिंदर चौहान ने कहा, “हम शिमला में पहली बार शीतकालीन कार्निवल की योजना बना रहे हैं। मैं लगातार पिछले तीन दिनों से हितधारकों और अधिकारियों के साथ बैठकें कर रहा हूं। 25 दिसंबर को सप्ताह भर चलने वाला शीतकालीन कार्निवाल का उद्घाटन मुख्यमंत्री करेंगे। हम 500 महिलाओं की विशेषता वाला एक पारंपरिक लोक नृत्य भी आयोजित करेंगे।”

बिहार से आए एक पर्यटक ने बर्फबारी न देख पाने का अफसोस जताते हुए कहा, “मुझे उम्मीद थी कि इतनी ठंड होगी, लेकिन मुझे लग रहा था कि बर्फबारी भी होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।”

First published on: Dec 21, 2023 06:22 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें