Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

Rajasthan Weather Alert: जयपुर में रिकाॅर्ड बारिश, 12 साल बाद बांडी नदी में आया पानी, प्रशासन ने खोले कई बांधों के गेट

Weather Alert: राजस्थान में मानसून की मूसलाधार बारिश लगातार जारी है। शनिवार को प्रदेश के दक्षिणी-पूर्वी जिलों में जमकर बारिश हुई। इन जिलों में भारी बारिश के कारण बांध छलक गए। तेज बारिश के कारण आनासागर बांध के गेट खोलने पड़े। वहीं जयपुर में भारी बारिश के बाद 12 साल बाद बांडी नदी में पानी बहता […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Jul 30, 2023 11:10
Share :
Rajasthan Weather Alert

Weather Alert: राजस्थान में मानसून की मूसलाधार बारिश लगातार जारी है। शनिवार को प्रदेश के दक्षिणी-पूर्वी जिलों में जमकर बारिश हुई। इन जिलों में भारी बारिश के कारण बांध छलक गए। तेज बारिश के कारण आनासागर बांध के गेट खोलने पड़े। वहीं जयपुर में भारी बारिश के बाद 12 साल बाद बांडी नदी में पानी बहता दिखाई दिया। इस नदी का पानी जोबनेर के पास स्थित कालख बांध में जाता है। तो वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने जयपुर और भरतपुर संभाग में आज भी भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में मानसून के सक्रिय रहने और भारी बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं शेष भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने 30 और 31 जुलाई को राज्य में भारी बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी होने तथा कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

वहीं 1 अगस्त को पुनः एक नए परिसंचरण तंत्र बनने के उत्तर-पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की प्रबल संभावना है। 2 अगस्त को भरतपुर, जयपुर संभाग में कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है।

12 साल बाद जयपुर की बांडी नदी में आया पानी

मौसम विभाग की मानें तो शनिवार रात से उत्तर पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में अजमेर में 23.6 मिमी, भीलवाड़ा में 28 मिमी, जयपुर में 33.6 मिमी, सीकर में 36 मिमी, सिरोही में 10 मिमी, फतेहपुर में 61 मिमी, करौली में 9 मिमी, आबू रोड़ में 14 मिमी, फलौदी में 14.5 मिमी, चूरू में 25.8 मिमी, गंगानगर में 19.4 मिमी, जालोर में 21 मिमी बारिश रिकाॅर्ड की गई।

वहीं अजमेर, जयपुर, टोंक समेत कई जिलों के बांध शनिवार को छलक गए। पानी की आवक से अजमेर के आनासागर, गोविंदगढ और शिवसागर बांध राजसमंद का स्वरूपसागर बांध, टांेक का मानसागर बांध और अरिनिया बांध पर चादर चलने लगी है। वहीं जयपुर में शनिवार को हुई बारिश के बाद जोबनेर एरिया में 12 साल से सूखी पड़ी बांडी नदी पानी बहता दिखाई दिया।

ये भी देखेंः

First published on: Jul 30, 2023 11:10 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें