Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Rajasthan की ‘हॉकी वाली सरपंच’: अपनी ‘तनख्वाह’ से बना डाली ‘विमेंस टीम’, किसानों के लिए भी किए बड़े काम

Rajasthan: राजस्थान के झुंझुनू की रहने वाली सरपंच नीरू यादव (Neeru Yadav) ने दो साल की अपनी तनख्वाह लड़कियों की हॉकी टीम बनाने पर खर्च कर डाली। टीम ने भी उन्हें निराश नहीं किया। ब्लॉक लेवल पर खिताब जीता और अब जिले स्तर पर चैंपियन बनने के लिए कठिन अभ्यास कर रही हैं। इस टीम में […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Feb 14, 2023 11:26
Share :
Rajasthan, Rajasthan Hockey Wali Sarpanch, Sarpanch Neeru Yadav, Girl Welfare, Girls Hockey Team, Neeru Yadav Rajasthan
नीरू यादव ने चुनौतियों को अवसर में बदला है। वे अब एक प्रेरणा बन चुकी हैं।

Rajasthan: राजस्थान के झुंझुनू की रहने वाली सरपंच नीरू यादव (Neeru Yadav) ने दो साल की अपनी तनख्वाह लड़कियों की हॉकी टीम बनाने पर खर्च कर डाली। टीम ने भी उन्हें निराश नहीं किया। ब्लॉक लेवल पर खिताब जीता और अब जिले स्तर पर चैंपियन बनने के लिए कठिन अभ्यास कर रही हैं।

इस टीम में 10 लड़कियां हैं। लोग नीरू यादव को ‘हॉकी वाली सरपंच’ कहते हैं। नीरू ने खेती के क्षेत्र में भी बड़ा बदलाव किया है। वे आज समाज के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं। उन्होंने बेहद कम समय में बदलाव का एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

और पढ़िए –Delhi Traffic Live Update: दिल्ली शहर में कहां-कहां है ट्रैफिक, यहां जानें पल-पल का अपडेट

2020 में पहली बार नीरू बनीं सरपंच

नीरू यादव झुंझुनू में तहसील बुहाना के ग्राम पंचायत लांबी अहीर की सरपंच हैं। 2020 में पहली बार वे सरपंच बनी थीं। तब से नीरू अपना वेतन बालिकाओं के लिए स्कूल, खेल और खेल के मैदानों के निर्माण पर खर्च कर रही हैं।

हॉकी सिखाने के लिए रखा कोच

गांव की लड़कियों को चाहरदीवारी से बाहर निकालना बेहद मुश्किल था। लेकिन वे डटी रहीं। घर-घर जाकर लोगों को समझाया और लोग आगे आए। नतीजा आज गांव की एक हॉकी टीम है, जो राष्ट्रीय स्तर खेलने की ख्वाहिश रखती है। नीरू ने अपने वेतन से हॉकी किट खरीदी। हर दिन लड़कियों को खेल मैदान तक जाने के लिए निजी वाहन का इंतजाम कराया और हॉकी सिखाने के लिए एक कोच भी रखा है।

और पढ़िए –Bihar: CM पर फेंकी गई कुर्सी, मंत्री गिरिराज सिंह ने ली चुटकी, बोले- खत्म हो चुकी है नीतीश की विश्वसनीयता

एफपीओ बनाने वाली पहली महिला सरपंच बनीं नीरू

नीरू ने ‘सच्ची सहेली महिला एग्रो’ के नाम से एफपीओ (किसान उत्पादन संगठन) शुरू किया है। ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला सरपंच हैं। उन्होंने नाबार्ड के सहयोग से SIIRD (द सोसाइटी ऑफ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल डेवलपमेंट) की सहायता से एक किसान उत्पादक संगठन की स्थापना की है। नीरू यादव इस कंपनी के निर्देशक मंडल की अध्यक्ष हैं। इसके लिए नीरू युवाओं को प्रधानमंत्री के कौशल विकास मिशन से जोड़ रही हैं। नतीजा गांव में बेरोजगारी कम हो गई है।

और पढ़िए –पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान बोले-11 महीनों में आया 38 करोड़ का निवेश 

यह भी पढ़ें: RSMSSB CHO admit card: राजस्थान कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड आज होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

First published on: Feb 13, 2023 07:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें