Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Rajsamand News: सीएम गहलोत ने किया राहत कैंपों का निरीक्षण, कहा- ‘योजनाओं का हर वर्ग को मिल रहा लाभ’

CM Ashok Gehlot: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को राजस्थान युवा बोर्ड, उदयपुर संभाग एवं जिला प्रशासन राजसमंद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय हल्दीघाटी युवा महोत्सव का शुभारंभ किया। गहलोत ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के बेहतर भविष्य के लिए राज्य सरकार कई प्रभावी निर्णय ले रही है। युवाओं को कौशल एवं […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: May 6, 2023 10:33
Share :
Rajsamand News

CM Ashok Gehlot: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को राजस्थान युवा बोर्ड, उदयपुर संभाग एवं जिला प्रशासन राजसमंद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय हल्दीघाटी युवा महोत्सव का शुभारंभ किया। गहलोत ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के बेहतर भविष्य के लिए राज्य सरकार कई प्रभावी निर्णय ले रही है।

युवाओं को कौशल एवं तकनीकी नवाचारों से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने, उनकी प्रतिभा को तराशने तथा निखारने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि 2030 तक राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाने में सशक्त, शिक्षित तथा विकसित युवा पीढ़ी की अहम भूमिका रहेगी।

राजीव गांधी की दूरदृष्टि से संभव हुई संचार क्रांति

मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का स्मरण करते हुए कहा कि उन्हीं की दूरदृष्टि के कारण देश में संचार क्रांति आई। हम भी इसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं तथा जल्द ही युवाओं के दम पर राजस्थान को आईटी के क्षेत्र में अव्वल बनाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 500 विद्यार्थियों को विदेश भेज रही है, ताकि वे अपने हुनर को निखारें। गांव के बच्चे भी अंग्रेजी बोल सके इसलिए प्रदेश भर में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जा रहे हैं।

स्टार्टअप के लिए 250 करोड़

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार युवाओं के आत्मविश्वास में कमी नहीं आने दे रही है। हर जिले में यूथ होस्टल खुल रहे हैं तथा स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 250 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है। प्रदेशभर में 100 मेगा जॉब फेयर आयोजित कर युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीशी ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। आईटी के माध्यम से युवाओं को लाभान्वित किया जा रहा है। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे महंगाई राहत कैम्प में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है तथा उन्हें विभिन्न योजनाओं से जोड़कर आर्थिक संबल प्रदान किया जा रहा है।

युवा तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित हुए हैं। बड़ी संख्या में नए राजकीय महाविद्यालय तथा कन्या महाविद्यालय खोलकर विद्यार्थियों को सौगातें दी गई है।

महंगाई राहत कैम्प का किया अवलोकन

गहलोत ने राजसमंद के नाथद्वारा में नगर पालिका परिसर में आयोजित महंगाई राहत कैंप का अवलोकन कर वहां उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सेवा ही कर्म सेवा ही धर्म के ध्येय को अपनाते हुए कार्य कर रही है। इसी उद्देश्य से राज्यभर में महंगाई राहत कैम्प आयोजित किए जा रहे हैं।

उत्पादों की प्रदर्शनी का किया अवलोकन

इन कैम्पों में अब तक लगभग दो करोड़ मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किये जा चुके हैं। उन्होंने लाभार्थियों से संवाद कर शिविर में मिल रहे लाभों और सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान वहां उपस्थित आमजन ने इस प्रभावी अभियान के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने शिविर स्थल पर राजीविका द्वारा लगाई गई विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

इससे पूर्व सीएम ने नाथद्वारा स्थित न्यू कॉटेज में आमजन से मुलाकात कर उनके परिवाद सुने तथा अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये। इसके बाद मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी मदन मोहन सोमटिया तथा उनके परिजनों से भी मुलाकात की।

योजनाओं से हर वर्ग हो रहा लाभान्वित

हल्दीघाटी युवा महोत्सव के शुभारम्भ के बाद गहलोत राजसमंद जिले के कनवेरी नगर में अखिल भारतीय सगरवंशी माली समाज द्वारा आयोजित सतचंडी नवकुंड महायज्ञ के समापन समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है।

गौशालाओं को दिया जा रहा अनुदान

प्रदेश की गौशालाओं को नौ महीने तथा नंदीशालाओं को बारह महीने का अनुदान दिया जा रहा है। हर परिवार के दो दुधारू पशुओं का प्रति पशु 40 हजार का बीमा कवर भी राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा है। 100 यूनिट निशुल्क घरेलू बिजली से अधिकांश घरों का बिजली बिल शून्य हो जायेगा। सामाजिक सुरक्षा के तहत न्यूनतम 1000 रुपए मासिक पेंशन तथा विद्यार्थियों को अनुप्रति कोचिंग योजना में निशुल्क कोचिंग भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

सीएम ने क्षेत्र के लोगों को दी विकास की सौगातें

सीएम ने राजसमंद जिले के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मादरेचों का गुड़ा, पासुनिया, गोपागुडा, छोटा भाणुजा, कनेवरी नगर तथा मजेरा को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने कनेवरी माता मंदिर को धार्मिक स्थलों के विकास की योजना में शामिल करने तथा आमेट तहसील की सरदारगढ़ उप तहसील को तहसील में क्रमोन्नत करने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर मगरा विकास बोर्ड अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह रावत, कुंभलगढ़ विधायक सुरेंद्र सिंह राठौड़, भीम विधायक सुदर्शन सिंह रावत, सहाड़ा विधायक गायत्री देवी त्रिवेदी सहित विभिन्न जन प्रतिनिधि वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

First published on: May 06, 2023 10:33 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें