Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Rajasthan Weather Update: प्रदेश के ज्यादातर इलाकों से मानसून ने ली विदाई, बढ़ने लगा है तापमान

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में पश्चिमी हवाओं का असर बरकरार है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश के दौर पर पूर्णतया विराम लग चुका है। मौसम शुष्क बना हुआ है। बढ़ती गर्मी और उमस से तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। गर्मी और उमस से लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जैसलमेर, बीकानेर और जालोर में तापमान 37 डिग्री के पार पहुंच गया है। तापमान में 1 अक्टूबर से और भी बढ़ोतरी होगी।

अभी पढ़ें प्रदूषण से निजात पाने के लिए दिल्ली सरकार तैयार, सीएम अरविंद केजरीवाल ने की 15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान की घोषणा

हालांकि राज्य में कई जगहों पर बारिश जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि जोधपुर संभाग के पूर्वी हिस्सों को छोड़कर पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश स्थानों से मानसून विदा हो गया है।

जानकारी के अनुसार 5 अक्टूबर से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में एक बार फिर बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। भरतपुर, कोटा, उदयपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 5 से 7 अक्टूबर के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही इन स्थानों पर गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं। अगले 48 घंटों के दौरान उदयपुर संभाग में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

अभी पढ़ें दिल्ली सरकार ने पुराने वाहनों के स्क्रैप के बाद खरीदे गए वाहनों के लिए रोड टैक्स में छूट देने को दी मंजूरी

मौसम विभाग के अनुसार अमूमन 14 से 15 सितंबर तक ही मानसून विदाई ले लेता लेकिन पिछले तीन-चार सालों से सितंबर माह के बाद ही मानसून विदाई ले रहा है। प्रदेश से कुछ संभागों में तो मानसुन विदाई ले चुका है। बाकी कुछ जगहों पर मौसम में नमी बनी हुई है। विभाग का कहना है कि इस बार भी अन्य वर्षों के मुकाबले देशभर में कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले सप्ताह भी अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने से तापमान में बढ़ोतरी होगी। गुजरात और पाकिस्तान से लगते हिस्से में एक एंटी साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने से दोबारा पश्चिमी हवाओं का असर तेज होने से तापमान में बढ़ोतरी होगी। वहीं, तीन से चार जिलों में हल्के मेघ बरसने की भी संभावना है।

अभी पढ़ें – प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें  

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -