Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

घर बैठे पूरे होंगे काम, डायल करें 1076, पंजाब CM ने की ‘भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार’ योजना की शुरुआत

Bhagwant Mann Sarkar Tuhade Dawar yojana: भगवंत सिंह मान और अरविंद केजरीवाल ने लुधियाना में नागरिकों के लिए 'भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार' योजना की शुरुआत की है।

Edited By : Pratyaksh Mishra | Updated: Dec 10, 2023 21:35
Share :

Bhagwant Mann Sarkar Tuhade Dawar yojana: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को लुधियाना में लोगों को उनके दरवाजे पर 43 नागरिक-केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार’ योजना शुरू की। इन सेवाओं में जन्म/एनएसी प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र में नाम जोड़ना, मृत्यु प्रमाण पत्र की प्रतियां, जन्म प्रमाण पत्र में प्रविष्टियों पर शोध, मृत्यु/एनएसी शामिल हैं।

‘भगवंत मान सरकार तुहाड़े द्वार’ के बारे में

‘भगवंत मान सरकार तुहाड़े द्वार’ योजना के तहत सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू की गई है, जो नागरिकों को सरकार की ओर से निर्बाध सेवाएं प्रदान करेगी। यह पहल राज्य के नागरिकों को एक समर्पित हेल्पलाइन नंबर 1076 पर कॉल करके और पूर्व-नियुक्ति निर्धारित करके सभी 43 महत्वपूर्ण जी 2सी सेवाएं – जैसे जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, आय, निवास, जाति, पेंशन, बिजली बिल भुगतान और अन्य सेवाएं प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें- Vishnu Deo Sai Chhattisgarh CM: मुख्यमंत्री बना बेटा तो छलक उठीं मां की आंखें, कही दिल छू लेने वाली बात

घर बैठे ट्रैक कर सकेंगे आवेदन

नागरिकों को सेवा प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों, निर्धारित शुल्क और अन्य आवश्यकताओं के बारे में सूचित किया जाएगा। इसके साथ ही, नागरिकों को आवश्यक दस्तावेजों की सूची और नियुक्ति की तारीख/समय के बारे में एक एसएमएस भी प्राप्त होगा। इसके बाद विशेष रूप से प्रशिक्षित कर्मचारी टैबलेट लेकर अपने घर/कार्यालय आएंगे और आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रसीद देंगे। आप इस रसीद से अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं। इस योजना से न केवल लोगों की सुविधा बढ़ेगी बल्कि बिचौलियों की भूमिका भी खत्म होगी।

मोबाइल सहायकों को हरी झंडी

नागरिक आज यानी 10 दिसंबर से दोनों सेवा केंद्रों और समर्पित हेल्पलाइन नंबर 1076 के माध्यम से डीएसडी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना लोगों को अधिकतम सुविधाएं प्रदान करने के राज्य सरकार के प्रयासों के तहत शुरू की गई है ताकि नागरिक अपने दैनिक प्रशासनिक कार्यों को आसानी से और ठीक से पूरा कर सकें। इस दौरान मुख्यमंत्री और दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इस योजना से लाभान्वित लोगों की सुविधा के लिए मोबाइल असिस्टेंट को भी हरी झंडी दे दी।

First published on: Dec 10, 2023 09:35 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें