Tuesday, September 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर दिल्ली में हर हाथ लहराएगा तिरंगा: मनीष सिसोदिया

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए दिल्ली सरकार का महत्वाकांक्षी अभियान "हर हाथ तिरंगा" बड़े उत्साह के साथ शुरू हो चुका है।

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए दिल्ली सरकार का महत्वाकांक्षी अभियान “हर हाथ तिरंगा” बड़े उत्साह के साथ शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शहीद कैप्टन अमित वर्मा सर्वोदय विस्यालय इंद्रपुरी में छात्रों के बीच राष्ट्रीय ध्वज का वितरण किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने छात्रों के साथ बातचीत की। साथ ही राष्ट्रीय ध्वज के महत्व और “हर हाथ तिरंगा” अभियान के बारे में उनको बताया।

राजधानी को देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत करने के इस अभियान की घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 4 जून को की थी। इस अभियान के तहत सरकार राजधानी में 25 लाख तिरंगे बांट रही है। इस अभियान के तहत 14 अगस्त को दिल्ली के सभी लोग शाम 5 बजे आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए हाथ में झंडे लेकर राष्ट्रगान गाएंगे और भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने का भी संकल्प लेंगे।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आजादी के बाद से, पिछले 75 वर्षों में भारत ने लंबा सफर तय किया है। अब वैश्विक लीडर होने का समय आ गया है। यह तभी होगा, जब पूरा देश भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने का संकल्प लेगा। इस दिशा में दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने “हर हाथ तिरंगा” अभियान शुरू किया है और इसके तहत पूरी दिल्ली में 25 लाख तिरंगे वितरित किए जा रहे हैं।

14 अगस्त को दिल्ली में लोग हाथों में तिरंगा लेकर एक साथ राष्ट्रगान गायेंगे और देश को नंबर 1 राष्ट्र बनाने का भी संकल्प लेंगे। उन्होंने कहा कि इस स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए दिल्ली सरकार इस साल की शुरुआत से ही लगातार काम कर रही है। “हर हाथ तिरंगा” अभियान के साथ ही सरकार ने दिल्ली में आसमान में शान से लहराते 500 तिरंगे स्थापित किया है।

राष्ट्रीय ध्वज के महत्व को समझाते हुए शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज देश के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता हैं। हमें इसके गौरव को हमेशा बनाए रखने के लिए काम करना चाहिए। साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस तिरंगे के नीचे खड़ा देश का कोई भी निवासी कभी भी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, सम्मानजनक जीवन के अधिकारों से वंचित न रहे। अगर हम यह सुनश्चित कर पाए तभी देश समृद्ध होगा। उन्होंने कहा कि बच्चे राष्ट्र का भविष्य हैं और उनके सभी सपने भारत को दुनिया में सबसे महान और मजबूत बनाने पर केंद्रित होने चाहिए।

उल्लेखनीय है कि अभियान के उद्देश्य को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार राजधानी में राष्ट्रीय ध्वज के वितरण के लिए एक मेगा अभियान चला रही है। इसके तहत दिल्ली सरकार के स्कूलों के सभी छात्रों को “हर हाथ तिरंगा” अभियान में भाग लेने के लिए झंडे दिए जा रहे हैं। इसके अलावा, स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राजधानी में 100 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -