Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

महाराष्ट्र की जेलों में खाने को मिलेगी पानी पुरी और आइसक्रीम, गेम भी खेल सकेंगे, कैटलॉग में 173 नए आइटम शामिल

 Maharashtra Jail Canteen Catalog Updated with Food and Sports Items: इसके अलावा इस लिस्ट में फेस वॉश, हेयर डाई आदि जैसे समानों को भी जोड़ा गया है।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Dec 1, 2023 13:18
Share :

 Maharashtra Jail Canteen Catalog Updated with Food and Sports Items: महाराष्ट्र की जेलों में अब कैदियों को कैटीन कई नई चीजे खाने को मिलेंगी, जिसमे पानी पुरी, मिठाई और आइसक्रीम जैसी चीजे शामिल होगी। हाल ही में महाराष्ट्र जेल विभाग की तरफ से एक बड़ी अपडेट सामने आई है, विभाग ने जेल कैंटीन में कई चीजे शामिल की है, जिसे कैदी आसानी से खरीद सकते हैं। राज्य की सभी जेलों में कैदियों को जरूरी सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कैंटीन कैटलॉग में कुल 173 आइटम जोड़े गए हैं।

कैंटीन कैटलॉग में शामिल 173 आइटम

महाराष्ट्र जेल विभाग की तरफ से जारी की गई सूची में चाट मसाला, अचार, नारियल पानी, शतरंज बोर्ड, जई, कॉफी पाउडर, लोनावाला चिक्की, सुगर फ्री मिठाई, आइसक्रीम, ऑर्गेनिक फ्रूट, पीनट बटर, पानी पुरी, आर्ट्स बुक्स, कलर आइटम आदि जैसी उल्लेखनीय चीजे शामिल हैं। वहीं, विशेष रूप से विचाराधीन कैदियों के लिए बरमूडा शॉर्ट्स और टी-शर्ट भी उपलब्ध होगी। इसके अलावा इस लिस्ट में फेस वॉश, हेयर डाई आदि जैसे समानों को भी जोड़ा गया है। तंबाकू की तलब को शांत करने के लिए निकोटीन आधारित गोलियों की भी अनुमति दी गई है।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

कैदियों के मानसिक स्वास्थ्य को सुधारना 

एडीजीपी (जेल) अमिताभ गुप्ता ने बताया कि प्रतिबंधों के कारण कैदियों के मूड में बदलाव होता रहता है। तय किये गए अनुशासन मापदंडों के तहत कैदियों के मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखना और उनमें सुधार करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है। कैदियों के खाने लिस्ट को बढ़ा कर, उनके लिए नए ऑपशन तैयार किए गए। इस विस्तार से उनके पूरे आचरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावनाएं बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें: TRP Manipulation Case : फर्जी टीआरपी केस वापस लेने को कोर्ट पहुंची मुंबई पुलिस; अगली सुनवाई 28 दिसंबर को

कैदियों के दैनिक वेतन में बढ़ोतरी

बता दें कि, कुछ समय पहले ही महाराष्ट्र की जेलों में कैदियों के दैनिक वेतन में 10 प्रातिशत बढ़ोतरी की गई थी।

First published on: Dec 01, 2023 01:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें