Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

TV एक्ट्रेस श्वेता मेनन समेत 40 लोगों के बैंक खाते साफ, मुंबई पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

Mumbai: महाराष्ट्र के मुंबई (Mumbai) शहर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां साइबर शातिरों ने 40 लोगों के बैंक खाते (Bank Account) को साफ कर दिया है। लाखों रुपये का चूना लगाया गया है। एक के बाद एक सामने आए मामलों को देखते हुए मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने अब एक एडवाइजरी जारी […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Mar 5, 2023 19:34
Share :
Mumbai, Bank Fraud

Mumbai: महाराष्ट्र के मुंबई (Mumbai) शहर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां साइबर शातिरों ने 40 लोगों के बैंक खाते (Bank Account) को साफ कर दिया है। लाखों रुपये का चूना लगाया गया है। एक के बाद एक सामने आए मामलों को देखते हुए मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने अब एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि किसी मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें। टीवी एक्ट्रेश श्वेता मेनन भी इन पीड़ितों में शामिल हैं।

केवाईसी और पैन कार्ड अपडेट का आया मैसेज

जानकारी के मुताबिक मुंबई में 40 बैंक ग्राहकों ने 3 दिन में लाखों रुपये गंवा दिए हैं। पुलिस की जांच में सामने आया है कि इन ग्राहकों को एक लिंक भेजा गया था। इसमें उनसे अपने बैंक खाते के केवाईसी और पैन कार्ड की डीटेल अपडेट करने के लिए कहा गया था।

किसी भी लिंक पर क्लिक न करेंः मुंबई पुलिस

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) प्रक्रिया बैंक ग्राहकों के लिए पहचान सत्यापित करने के लिए अनिवार्य है। इसके बाद मुंबई पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को बैंक से संबंधित उनकी गोपनीय जानकारी मांगने वाले ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने के लिए आगाह किया है।

क्लिक के बाद मांगी गई ये जानकारी

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि इन खाताधारकों को एक लिंक भेजा गया था, जिसमें उनके केवाईसी और पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए कहा गया था। ये लिंक ग्राहकों को उनके बैंक की एक फर्जी वेबसाइट पर ले गया। जहां उनसे उनकी ग्राहक आईडी, पासवर्ड और अन्य गोपनीय विवरण दर्ज करने के लिए कहा गया।

40 लोगों को भेजे गए एक जैसे मैसेज

बताया गया है कि टीवी एक्ट्रेस श्वेता मेमन भी उन 40 ग्राहकों की सूची में हैं, जिनसे ठगी हुई है। मेमन ने पुलिस शिकायत में कहा है कि उसने टेक्स्ट मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक किया था। उन्हें लगा कि यह शायद बैंक की ओर से भेजा गया है। लिंक पर क्लिक करते ही एक पोर्टल खुला। जहां उन्होंने अपनी ग्राहक आईडी, पासवर्ड और ओटीपी फीड किया।

जानकारी देने के बाद आया महिला का फोन

फिर उसे एक महिला का फोन आया जो खुद को बैंक कर्मचारी बता रही थी। उस महिला ने फोन पर आया ओटीपी नंबर बताए गए विकल्प में जालने के कहा। इसके बाद उनके खाते से 57,636 रुपये काट लिए गए। मामले को देखते हुए अभिनेत्री ने पुलिस में मामले की शिकायत की है।

देश की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

First published on: Mar 05, 2023 07:34 PM
संबंधित खबरें