Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

उमा भारती ने MP के इस जिले का नाम बदलने की मांग, CM शिवराज को लिखा पत्र

MP Politics: मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को 22 सूत्रीय मांगों को लेकर एक पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने प्रदेश के एक जिले के नाम भी बदलने की मांग की है। वहीं उन्होंने प्रदेश में लोधी समाज कल्याण बोर्ड और अवंतीबाई लोक बनाने की भी मांग की है। […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: May 27, 2023 16:07
Share :
uma bharti letter to cm shivraj
uma bharti letter to cm shivraj

MP Politics: मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को 22 सूत्रीय मांगों को लेकर एक पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने प्रदेश के एक जिले के नाम भी बदलने की मांग की है। वहीं उन्होंने प्रदेश में लोधी समाज कल्याण बोर्ड और अवंतीबाई लोक बनाने की भी मांग की है।

डिंडोरी का नाम बदलने की मांग

उमा भारती ने महाकौशल अंचल में आने वाले आदिवासी बहुल डिंडोरी जिले का नाम बदलने की मांग की है। उनका कहना है कि डिंडोरी का नाम बदलकर अवंतीबाई पुरम रखा जावे, बता दें कि यह जिला अवंतीबाई की कर्मस्थली रहा है। इसके अलावा उमा भारती ने 20 मार्च को बीरांगना रानी अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर शासकीय अवकाश घोषित किय जाने की भी मांग की है।

संग्रहालय बनाने की भी मांग

उमा भारती का कहना है कि डिंडोरी जिले के शाहपुर में रानी अवंतीबाई का बलिदान स्थल है। जहां वह 22 मार्च को गई थी। तब उन्हें इस बात की जानकारी मिली थी कि रानी ने अपने सम्मान की रक्षा के लिए अंग्रेजों को समर्पण करने की बजाए अपनी कटार अपने सीने में घोंप ली थी। यह कटार आज भी जिले के संग्रहालय में मौजूद है। इसलिए सीएम शिवराज से मांग है कि उस समय की स्मृतियों को संजोकर रखने के लिए पारदर्शी संग्रहालय बनाया जाए।

लोधी समाज कल्याण बोर्ड बनाया जाए

इसके अलावा उमा भारती ने लोधी लोधा राजपूत समाज के बोर्ड का गठन करने की मांग भी की है। उनका कहना है कि प्रदेश में लोधी समाज कल्याण बोर्ड बनाया जाएगा। जिसका नाम बीरांगना रानी अवंतीबाई के नाम से किया जाना चाहिए।

First published on: May 27, 2023 04:07 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें