Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Bharat Jodo Yatra (MP): टंट्या मामा की जन्मस्थली पर पहुंचे राहुल गांधी, बोले-आदिवासियों के खिलाफ सबसे ज्यादा अत्याचार मध्यप्रदेश में

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का मध्य प्रदेश में गुरुवार को दूसरा दिन है। यात्रा में पहली बार प्रियंका गांधी शामिल हुईं।

Bharat Jodo Yatra (MP) Live Updates: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश में है। राहुल के साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी भी यात्रा में पैदल चल रही हैं। आज प्रियंका गांधी इस यात्रा में शामिल हुई हैं। उनके साथ रॉबर्ट वाड्रा और उनके बेटे रेहान वाड्रा भी हैं। भारत जोड़ो यात्रा छह दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों से होते हुए बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में प्रवेश कर गई है।

भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे दिन राहुल गांधी आदिवासी जननायक टंट्या मामा की जन्मस्थली पर पहुंचे। यहां एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी इस देश के असली मालिक हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि टंट्या मामा को फांसी पर किसने चढ़ाया अंग्रेजों ने और आरएसएस की विचारधारा ने अंग्रेजों की मदद की। आदिवासियों के खिलाफ सबसे ज्यादा अत्याचार मध्यप्रदेश में हो रहे हैं। ऐसा प्रदेश हमें नहीं चाहिए, हमें आदिवासियों को इज्जत और रक्षा देने वाला प्रदेश चाहिए।

राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले महाराष्ट्र में एक भाषण दिया था, उसमें आदिवासी शब्द के बारे में बोला। आदिवासी का मतलब जो हिंदुस्तान में सबसे पहले रहते थे। जब इस देश में कोई नहीं रहता था। आप लोग इस देश में रहते थे। अगर आप आदिवासी हो। तो इसका मतलब यह है कि आप इस देश के मालिक हैं। टंट्या मामा एक सोच हैं और एक विचारधारा थे। उनकी सोच और विचारधारा के कारण मैं यहां आया हूं।

इससे पहले सोनिया गांधी 1 दिन के लिए यात्रा में शामिल हुई थीं। प्रियंका जो उत्तर प्रदेश कांग्रेस की महासचिव हैं, बुधवार को इंदौर पहुंचीं और गुरुवार तड़के राहुल के साथ शामिल हुईं। सफेद सलवार कमीज और भूरे रंग का पफर कोट पहने, यह पहली बार है जब उन्हें यात्रा का हिस्सा बनते हुए देखा गया है। कांग्रेस ने दोनों की तस्वीर पोस्ट करते हुए ट्विटर पर कहा, ‘कदम मजबूत होंगे, जब हम साथ चलेंगे।’

राहुल गांधी आज खंडवा में आदिवासी नायक मामा टंट्या भील की जन्मस्थली बड़ौदा अहीर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। साथ ही यहां आदिवासी सभा को भी संबोधित करेंगे।

महाराष्ट्र चरण पूरा करने के बाद बुधवार को मध्य प्रदेश में प्रवेश करने वाली यात्रा राजस्थान जाने से पहले मध्य प्रदेश में 380 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। हाथ में तिरंगा लिए बड़ी संख्या में लोग महाराष्ट्र से मध्य प्रदेश में प्रवेश करते ही बोडरली गांव पहुंचे।

मध्य प्रदेश के बोरगांव गांव से आज सुबह शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने भी हिस्सा लिया। पायलट ऐसे समय पदयात्रा में शामिल हुए हैं जब यात्रा के रेगिस्तानी राज्य में प्रवेश करने से कुछ दिन पहले राजस्थान में फिर से नेतृत्व परिवर्तन की मांग उठाई जा रही है।

भारत जोड़ो यात्रा के पदयात्री कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3500 किमी का रास्ता तय करेंगे। इस दौरान पदयात्री 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेंगे। फिलहाल ये यात्रा मध्य प्रदेश में है। मध्यप्रदेश में यात्रा का यह दूसरा दिन है। प्रदेश में यात्रा की शुरुआत बुधवार को बुरहानपुर के बोदरली गांव से हुई थी। यात्रा 12 दिन में 6 जिलों को नापती हुई 4 दिसंबर को राजस्थान में एंट्री करेगी।

टंट्या भील की जन्मस्थली की ओर बढ़ी भारत जोड़ो यात्रा। राहुल गांधी ने रास्ते में हाथ में तीर कमान थामा।

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -