Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

कौन हैं मोहन यादव… जिन्हें बनाया गया मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री

Who is Mohan Yadav New Chief Minister of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। विधानसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद से ही बने सस्पेंस को खत्म करते हुए भाजपा ने इस बार दक्षिण विधानसभा से विधायक मोहन यादव को राज्य की कमान दी है।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Dec 11, 2023 17:20
Share :

Who is Mohan Yadav: तीन दिसंबर को विधानसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पर चल रहा अटकलों का दौर सोमवार को समाप्त हो गया। छत्तीसगढ़ की तरह ही भाजपा ने मध्य प्रदेश में भी सबको चौंकाते हुए मोहन यादव को राज्य की कमान देने का फैसला किया है।

इसके अलावा राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को राज्य का उप मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के करीबी माने जाने वाले मोहन यादव को जुलाई 2020 में शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई वाली प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था।

चुनाव में कैसा था इस विधानसभा सीट का हाल

उत्तरी मालवा क्षेत्र का हिस्सा उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में मोहन यादव ने इस बार लगातार तीसरी बार जीत हासिल की थी। उनके खाते में 95,699 वोट आए थे जबकि इस सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार चेतन प्रेमनारायण यादव 82,758 वोटों पर सिमट गए थे। मोहन यादव की जीत का अंतर 12,841 मतों का था।

ये भी पढ़ें: Mohan Yadav मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, राजेश शुक्ला व जगदीश देवड़ा बने डिप्टी सीएम

लगातार तीसरी बार जीते थे विधानसभा चुनाव

हालिया विधानसभा चुनाव में उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से जीत दर्ज करने वाले डॉ. मोहन यादव ने कांग्रेस के चेतन प्रेमनारायण यादव को हराया था। मोहन यादव साल 2013 में इसी सीट से पहली बार विधायक बने थे। इसके बाद 2018 के विधानसभा चुनाव में भी उन्होंने जीत हासिल की थी। इस बार हुए चुनाव में भाजपा ने 230 में से 163 सीटों पर जीत हासिल की थी।

एलएलबी, एमबीए और पीएचडी की भी है डिग्री

यादव का जन्म 25 मार्च 1965 को उज्जैन में पूनमचंद यादव के घर में हुआ था। सीमा यादव के साथ उनका विवाह हुआ था और दोनों के दो बेटे और एक बेटी है। पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो मोहन यादव ने एलएलबी, एमबीए और पीएचडी भी की है।

First published on: Dec 11, 2023 05:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें