---विज्ञापन---

मध्य प्रदेश के इन 3 विभूतियों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित, जानिये किसे और क्यों मिला अवार्ड?

President Draupadi Murmu in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के विज्ञान भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्य के 3 विभूतियों को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार-2023 से सम्मानित किया है।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Mar 7, 2024 12:38
Share :
President Draupadi Murmu in Madhya Pradesh
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

President Draupadi Murmu in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के विज्ञान भवन में बुधवार को एक अलंकरण समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुईं। यहां द्रौपदी मुर्मू ने संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार-2023 से राज्य के 3 विभूतियों को सम्मानित किया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सम्मान पाने वाले की सूची में अनूप जोशी, कलापिनी कोमकली और राजीव वर्मा शामिल है। इन तीनों विभूतियों को सम्मान के साथ-साथ इनाम के एक लाख रुपये का कैश भी दिया गया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मिला सम्मान 

अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों से सम्मान पाने वाले राजीव वर्मा रंगमंच के क्षेत्र के माहिर कलाकार हैं, अनूप जोशी एक प्रसिद्ध नाट्यक हैं। वही कलापिनी कोमकली संगीत के क्षेत्र का एक बड़ा नाम हैं। इन तीनों विभूतियों को उनके अपने क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए अकादमी पुरस्कार दिया किया गया है। इन तीनों विभूतियों ने अपने काम से देश और प्रदेश का नाम भी उजागर किया है। राष्ट्रपति ने इन तीनों विभूतियों को अलंकरण समारोह में ताम्रपत्र देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें: ‘जल जीवन मिशन’ से आर्थिक आत्मनिर्भर बनी मध्य प्रदेश की सीताबाई, पढ़ें सफलता की दिलचस्प कहानी

इन विभूतियों को भी किया गया सम्मानित 

इन तीन विभूतियों के अलावा अलंकरण समारोह में साल 2022 और 2023 के लिए राज्य के कुल 94 विभूतियों को अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही 7 कलाकारों को अकादमी फेलोशिप पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस मौके पर समारोह में केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल मौजूद थे।

खजुराहो नृत्य समारोह

बता दें कि, मध्य प्रदेश लोक और संस्कृतिक कलाओं को काफी प्रमोट करता है। हाल ही में राज्य में ’50वां खजुराहो नृत्य समारोह’ मनाया गया था, जो 7 दिनों तक चलता रहा है।

First published on: Mar 07, 2024 12:38 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें