Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

सिंगरौली जिले के डोंगरीताल में ऊर्जीकृत हुआ 50 MVA क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर

Madhya Pradesh Power Transmission Company: मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के एग्जीक्यूटिव इंजिनियर ने बताया कि सिंगरौली जिले की ट्रांसफारमेशन कैपेसिटी में काफी ज्याद बढ़ोतरी हुई है

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Feb 28, 2024 19:47
Share :
Madhya Pradesh Power Transmission Company
मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी

Madhya Pradesh Power Transmission Company: मध्य प्रदेश में भाजपा की मोहन यादव सरकार विकास के नए आयाम गढ़ रही है। मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी (MP TransCo) ने सिंगरौली जिले के 132 के.व्ही. सबस्टेशन डोंगरीताल में एक 50 MVA की क्षमता के साथ पावर ट्रांसफार्मर किया ऊर्जीकृत (Energized) किया है।

ऊर्जा मंत्री ने दी बधाई 

MP TransCo के अनुसार डोंगरीताल क्षेत्र में इंडस्ट्रियल एरिया, कोल मांइस, खेती और डोमेस्टिक कस्टमर्स की बढ़ती बिजली की मांग को देखते हुए सब स्टेशन की क्षमता में वृद्धि की गई। MP TransCo ने सबस्टेशन डोंगरीताल में 20 MVA क्षमता वाले पावर ट्रांसफार्मर की जगह पर 50 MVA क्षमता वाले पावर ट्रांसफार्मर को स्थापित किया गया। इसके बाद डोंगरीताल सबस्टेशन की क्षमता बढ़कर 70 MVA हो गई। इस बात की जानकारी प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने दी। ऊर्जा मंत्री ने इस काम के लिए MP TransCo को बधाई भी दी है।

क्या बोले एग्जीक्यूटिव इंजिनियर?

सिंगरौली में MP TransCo एग्जीक्यूटिव इंजिनियर बीजक कुमार प्रिये ने बताया कि सिंगरौली जिले के सबस्टेशन डोंगरीताल में नए ट्रांसफार्मर को स्थापित करने में करीब 5.76 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत लगी। जिससे यह ट्रांसफार्मर के ऊर्जीकृत (Energized) हो गया। इससे सिंगरौली जिले की पारेषण क्षमता को सुदृढ़ता मिली है। बीजक कुमार ने बताया कि इससे डोंगरीताल सबस्टेशन से जुड़े सभी इंडस्ट्रियल यूनिट और एरिया के साथ 138 गांवों से जुड़े लोगो को विद्युत उपभोक्ताओं को काफी लाभ होगा। इन सभी को उचित वोल्टेज पर क्वालिटी बिजली मिलेगी।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में खुलेगा फार्मास्युटिकल पावर हाउस, मेडिकल इक्यूप्मेंट के बनाने में गढ़े जाएंगे नए आयाम, जानिए पूरा प्लान

ट्रांसफारमेशन कैपेसिटी कितनी बढ़ी?

बीजक कुमार ने यह भी बताया कि इससे सिंगरौली जिले की ट्रांसफारमेशन कैपेसिटी में काफी ज्याद बढ़ोतरी हुई है। इसकी केपेसिटी अब 383 MVA हो गई है। इससे उच्च सब स्टेशनो डोंगरीताल, देवसर, मोरबा, राजमिलन और बैढन के जरिए से बिजली पारेषण करती रहेगी।

First published on: Feb 28, 2024 07:47 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें