Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

मध्य प्रदेश में आज रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, विक्रम व्यापार मेला और विक्रमोत्सव, CM मोहन यादव करेंगे शुभारंभ

Madhya Pradesh Regional Industry Conclave: सीएम मोहन यादव उज्जैन में आज रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, विक्रमोत्सव और विक्रम व्यापार मेले की शुरुआत करेंगे। इस कॉन्क्लेव में 74 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आने वाला है।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Mar 1, 2024 11:58
Share :
Madhya Pradesh Regional Industry Conclave 2024
मध्य प्रदेश का रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024

Madhya Pradesh Regional Industry Conclave: मध्य प्रदेश के उज्जैन में शुक्रवार को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, विक्रमोत्सव और विक्रम व्यापार मेले की शुरुआत की जाएगी। मुख्यमंत्री मोहन यादव के हाथों रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024 का उद्घाटन किया जाएगा। इस व्यापार मेले का मुख्य कार्यक्रम उज्जैन के कालिदास अकादमी में आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान सीएम मोहन यादव लाड़ली बहना योजना के तहत प्रदेश की सभी लड़ली बहनों को उनके पैसे बांटेंगे। साथ ही सीएम मोहन यादव उन 56 प्रोजेक्ट्स के बारे में बताएंगे, जिसके लिए 74 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आने वाला है। इन 56 प्रोजेक्ट्स से भोपाल, उज्जैन, इंदौर समेत प्रदेश के 20 जिलों में 17 हजार से ज्यादा रोजगार पैदा होंगे।

74 हजार करोड़ की इंवेस्टमेंट 

जानकारी के अनुसार, उज्जैन के इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में अब तक 35 कंपनियों की तरह से 74 हजार 711 करोड़ रुपये की इंवेस्टमेंट प्रपोजल पर सहमति बन गई है। ऐसी उम्मीद है कि कॉन्क्लेव में यह आंकड़ा और बढ़ सकता है। इस इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 800 से ज्यादा इन्वेस्टर्स शामिल होंगे। इसके साथ ही इसमें 30 फॉरेन डेलिगेट्स भी हिस्सा लेगे। इस कॉन्क्लेव में सरकार का फोकस उद्योपतियों को आमंत्रित करने और बड़े MoU साइन करने की बजाय ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट को धरातल पर उताराने पर रहेगा। राज्य सरकार इसी स्ट्रेटजी के साथ उन्ही कंपनियों और इंडिविजुअल इन्वेस्टर को प्राथमिकता दे रही है, जो जल्द से जल्द निवेश करने को तैयार है।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेध को पीएम मोदी की सौगात, 17 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण शीलनसयस

राज्य सरकार का फोकस

इस कॉन्क्लेव में सरकार का फोकस निर्यात को बढ़ाने के लिए बायर-सेलर मीट पर भी है। अब तक कॉन्क्लेव में 3200 से ज्यादा यूनिट्स ने बायर-सेलर मीट में रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके जरिए राज्य के प्रोडक्ट्स , कृषि उत्पादों, हैंडीक्राफ्ट्स, हैंडलूम को ग्लोबल मार्केट तक पहुंचने में मदद करेंगे।

First published on: Mar 01, 2024 11:58 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें