Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

MP Lok Sabha Election: नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, चुनाव अधिकारियों की राजनीतिक दलों को नियम मानने की सलाह

MP Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में पहले चरण के चुनाव के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 27 मार्च तक चलेगी। इसी को लेकरप्र देश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने भोपाल के निर्वाचन सदन में राज्य के सभी राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Mar 20, 2024 11:41
Share :
MP Lok Sabha Election 2024
मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज

MP Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर एक ओर जहां राजनीतिक पार्टियों की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं, वहीं राज्य प्रशासन ने भी लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर ली हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने भोपाल के मंगलवार को निर्वाचन सदन में राज्य के सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को आदर्श आचरण संहिता के बारे में जानकारी दी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दी जानकारी 

पदाधिकारी अनुपम राजन ने पार्टी के पदाधिकारियों को बताया कि राज्य में लोकसभा चुनाव 4 चरणों में संपन्न किया जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को सीधी शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर होगी। इसके लिए आज यानी 20 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई और 27 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी। वहीं 30 मार्च तक नामांकन भर चुके प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भाजपा में शामिल होने वाले कांग्रेस नेताओं पर भड़के पार्टी के राष्ट्रीय सचिव, कचरे से की उनकी तुलना

मध्य प्रदेश में चुनाव को लेकर तैयारियां

पदाधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश में कुल मतदाता की संख्या 5,64,76,110 हैं। इसमें से 2,74,61,575 मतदाता महिला हैं। इसके अलावा 1,228 मतदाता अन्य और थर्ड जेन्डर के हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 64,523 मतदान केंद्र हैं। इनमें से 1500 से अधिक मतदाताओं वाले सेंटर में 367 सहायक मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग को भेजा गया है। इस बैठक में राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों के अलावा अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनोज खत्री, बसंत कुर्रे, तरूण राठी, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला भी शामिल रहे।

First published on: Mar 20, 2024 11:41 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें