Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

जेपी नड्डा की टीम में MP के तीन नेताओं को मिली जगह, BJP ने साधे विधानसभा चुनाव के समीकरण !

MP Assembly Election: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी नई टीम का ऐलान कर दिया गया है। जिसमें ज्यादातर पुराने चेहरों को ही जगह दी गई है। बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मध्य प्रदेश के तीन नेताओं को जगह मिली है। जबकि एक नेता की छुट्टी हो गई है। नई नियुक्तियां साल के […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: Jul 29, 2023 12:25
Share :
mp bjp
jp nadda new team

MP Assembly Election: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी नई टीम का ऐलान कर दिया गया है। जिसमें ज्यादातर पुराने चेहरों को ही जगह दी गई है। बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मध्य प्रदेश के तीन नेताओं को जगह मिली है। जबकि एक नेता की छुट्टी हो गई है। नई नियुक्तियां साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिहाज से अहम मानी जा रही है।

इन नेताओं को मिली जगह

जेपी नड्डा की टीम में सौदान सिंह को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, कैलाश विजयवर्गीय को राष्ट्रीय महामंत्री और ओमप्रकाश धुर्वे को राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है। जबकि मंदसौर से सांसद सुधीर गुप्ता को सह कोषाध्यक्ष पद से हटाया गया है। यानि नड्डा की टीम में तीन नेताओं ने उनके पद बरकरार रखे हैं।

चुनाव के लिहाज तीनों नियुक्तियां अहम

दरअसल, विधानसभा चुनाव के लिहाज से तीनों नेताओं की नियुक्तियां अहम मानी जा रही हैं। सौदान सिंह और कैलाश विजयवर्गीय को बीजेपी में संगठन का बड़ा रणनीतिकार माना जाता है। जबकि ओमप्रकाश धुर्वे प्रदेश में बीजेपी का बड़ा आदिवासी चेहरा माने जाते हैं। ऐसे में पार्टी ने अनुभवी नेताओं के साथ-साथ क्षेत्रीय समीकरणों को भी साधने की कोशिश की है।

तीन अंचल से तीन नेता

कैलाश विजयवर्गीय का रोल इस बार के विधानसभा चुनाव में सबसे अहम माना जा रहा है। वह मालवा-निमाड़ अंचल से आते हैं, जहां विधानसभा की सबसे ज्यादा 66 सीटें आती हैं। ऐसे में इस जोन की जिम्मेदारी विजयवर्गीय के ऊपर है। बताया जा रहा है कि टिकट वितरण से लेकर अन्य कामों में विजयवर्गीय अहम भूमिका निभाएंगे। क्योंकि मध्य प्रदेश में जो भी पार्टी मालवा-निमाड़ में बढ़त बनाती है, उसके सत्ता में आने के चांस सबसे ज्यादा हो जाते हैं।

वहीं सौदान सिंह को बीजेपी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है। सौदान सिंह मध्य भारत क्षेत्र से आते हैं, संगठन में उनकी पकड़ मजबूत मानी जाती है। उनके ऊपर मध्य भारत के साथ-साथ बुंदेलखंड और विंध्य की जिम्मेदारी भी होगी।

पूर्व मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे को बीजेपी का राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है। वह महाकौशल जोन से आते हैं। धुर्वे पार्टी का आदिवासी चेहरा है, ऐसे में पहले की तरह ही उनकी जिम्मेदारी भी बरकरार रखा गया है। ओम प्रकाश धुर्वे का महाकौशल अंचल में अहम रोल होने वाला है।

पहले से कई नेता शामिल

इन तीनों के अलावा भी मध्य प्रदेश के कई नेताओं को बीजेपी में राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी जिम्मेदारियां मिली हुई है। बीजेपी की सबसे मजबूत कोर कमेटी में सत्यनारायण जटिया शामिल हैं। जबकि मोदी सरकार में भी प्रदेश का अच्छा प्रभाव है। इसके अलावा मोदी सरकार के संभावित मंत्रिमंडल विस्तार में भी मध्य प्रदेश के कुछ सांसदों को जिम्मेदारी मिलने की संभावना है।

ये भी देखें: मिशन-2024 के लिए JP नड्डा ने किया BJP की नई टीम का ऐलान, जानिए लिस्ट में कौन-कौन शामिल 

First published on: Jul 29, 2023 12:25 PM
संबंधित खबरें