Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Janmashtami 2022: मुंबई में दही हांडी प्रतियोगिता के लिए लड़कियों ने दिखाया दम, देखें वीडियो

लड़कियों को मटकी तोड़ देखने के लिए आसपास भारी भीड़ जमा हो गई।

मुंबई: भारत आज जन्माष्टमी मना रहा है। इस दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। इस दिन को कई अवसरों के साथ मनाया जाता है जिनमें से ‘दही-हांडी’ सबसे प्रमुख है। इस दौरान गोपाला लड़के व लड़की आती हैं और काफी ऊपर लगाई गई मटकी को तोड़ा जाता है। कान्हा को माखन चोर भी कहते हैं। दही-हांडी के कार्यक्रम में भगवान कृष्ण के भक्त एक के ऊपर एक चढ़ते हुए ऊपर लगाई गई मटकी के पास पहुंचते हैं। यह एक अवसर है, जो भगवान की कई शरारती कृत्यों में से एक है।

अधिकांश दही हांडी कार्यक्रम में लड़के ही बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते रहे हैं, लेकिन इस मामले में लड़कियां भी कोई पीछे नहीं है। मटकी को योजना के साथ तोड़ा जाता है। इसमें सबसे जरूरी तो यह कि ऊपर आप किसी हल्के लड़के को चढ़ाते हैं। हालांकि, एक वीडियो जो सामने आया है, उसमें देखा जा सकता है कि लड़कियों की भी योजना बहुत कमाल की हुआ करती हैं। वीडियो सामने आई है, जिसमें देखा जा सकता है कि लड़कियां मटकी तोड़ती नजर आती हैं।

जन्माष्टमी के दूसरे दिन मुंबई के दादर नक्षत्र लेन में दही हांडी प्रतियोगिता में लड़कियों के एक समूह ने भाग लिया। पीली टी-शर्ट में गोविंदा के रूप में सजी लड़कियों ने दही हांडी को तोड़ने के लिए सफल प्रयास किया। लड़कियों को मटकी तोड़ देखने के लिए आसपास भारी भीड़ जमा हो गई।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भगवान विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण का जन्म भाद्र महीने के आठवें दिन हुआ था। पश्चिमी कैलेंडर के अनुसार यह दिन ज्यादातर अगस्त या सितंबर के महीनों में पड़ता है। जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं और इस दौरान मंदियों में भारी भीड़ रहती है। मंदिर बहुत अच्छे से सजाए जाते हैं। मेला लगता है, नृत्य और संगीत के कार्यक्रम होते हैं।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -