Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

शिमला में 12 से 15 अक्टूबर तक इंटरनेशनल फ्लाइंग फेस्टिवल शुरू, देश-विदेश के 120 पैराग्लाइडर ने लिया भाग

 shimla international flying festival: पहाड़ो की रानी हिमाचल में आज से ‘इंटरनेशनल फ्लाइंग फेस्टिवल’ शुरू हो रहा है। शिमला के जुन्गा में पहली बार इस तरह की चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। फैस्टीवल 12 से 15 अक्तूबर तक चलेगा। इस फेस्टिवल में भारतीय, कई विदेशों के 120 पैराग्लाइडर पायलट भाग लेने शिमला पहुंच […]

Edited By : Swati Pandey | Updated: Oct 12, 2023 11:02
Share :

 shimla international flying festival: पहाड़ो की रानी हिमाचल में आज से ‘इंटरनेशनल फ्लाइंग फेस्टिवल’ शुरू हो रहा है। शिमला के जुन्गा में पहली बार इस तरह की चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। फैस्टीवल 12 से 15 अक्तूबर तक चलेगा। इस फेस्टिवल में भारतीय, कई विदेशों के 120 पैराग्लाइडर पायलट भाग लेने शिमला पहुंच गए हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्राकृतिक आपदा से उभरने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया। प्रदेश में अब जनजीवन सामान्य है और आवागमन के लिए सभी सड़कें खोल दी गई हैं। हिमाचल प्रदेश पर्यटन गतिविधियों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है।

आयोजित चैम्पियनशिप का उद्देश्य पर्यटन विभाग द्वारा टूरिज्म को बढ़ावा देना है। जिसकी वजह से देश-विदेश के पर्यटक पहाड़ों की रानी शिमला पहुंच सके। मानसून में भारी बारिश के कारण प्रदेश में टूरिज्म इंडस्ट्री को करोड़ों का नुकसान हुआ है। पहाड़ों पर तबाही के खौफ से कम लोग यहां आ रहे हैं। इसे कम करने के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

फेस्टिवल में टेंडम कैटेगरी में पैराग्लाइडर के बीच कॉम्पिटिशन होंगे

आयोजित इंटरनेशनल फ्लाइंग फेस्टिवल में सोलो और टेंडम कैटेगरी में पैराग्लाइडर के बीच कॉम्पिटिशन होंगे। सोलो कैटेगरी में पहला पुरस्कार जीतने वाले पायलट को दो लाख रुपए और टेंडम में 1.75 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। अलग-अलग राउंड की कॉम्पिटिशन के अंक के आधार पर रिजल्ट घोषित होंगे।

 पहली बार हो रही इस तरह की चैम्पियनशिप

इस बार शिमला में पहली बार पैराग्लाइडिंग होगी। इस फेस्टिवल के आयोजन से शिमला व आसपास के पर्यटन कारोबारियों में खुशी की लहर है। पिछले कुछ सालों से टूरिस्ट शिमला तो आते थे, लेकिन पर्यटक एक-दो दिन से ज्यादा शिमला रुकते नही थे, क्योंकि यहां पहाड़ व रिज देखने के अलावा पर्यटकों के लिए कुछ खास नहीं था। ऐसे में जुन्गा में नई पैराग्लाइडिंग साइट आने वाले दिनों में पर्यटक भी पैराग्लाइडिंग कर सकेंगे। इससे शिमला सैलानियों का स्टे भी बढ़ेगा।

कारोबारियों में खुशी

शिमला होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष एमके सेठ ने बताया कि आयोजित ‘इंटरनेशनल फ्लाइंग फेस्टिवल’ से टूरिज्म बढेगा। उन्होने कहा इस तरह की प्रतियोगिताएं हर साल होनी चाहिए। इससे न केवल देश बल्कि विदेशों से भी टूरिस्ट शिमला आएंगे।

पर्यटकों को लुभाने के लिए प्रतियोगिताएं जरुरी

विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली ने बताया कि पर्यटन को प्रमोट करने के लिए शिमला के जुन्गा में फ्लाइंग फेस्टिवल के अलावा हमीरपुर के नादौन और कुल्लू-मनाली में भी सैलानियों को लुभाने के  लिए आयोजन होंगे। पर्यटन विभाग नादौन में नवंबर महीने में राफ्टिंग मैराथन करने जा रहा है।

 

First published on: Oct 12, 2023 11:02 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें