Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

उत्तर भारत में 2 दिन भारी बारिश होने के आसार, हिमाचल प्रदेश में मौसम को लेकर अलर्ट

Himachal Pradesh snowfall alert: हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं। विभाग की ओर से कहा गया है कि अभी बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। आने वाले दिनों में तापमान में भी गिरावट आएगी। कई क्षेत्रों में पारा जीरो डिग्री से नीचे जा सकता है।

Edited By : Parmod chaudhary | Updated: Oct 16, 2023 10:14
Share :
Snowfall Alert, Himachal Pradesh
हिमाचल प्रदेश में दो दिन बारिश के आसार। फोटो क्रेडिट-एएनआई

Imd weather update 16 october 2023: देशभर में मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव आ रहा है। गर्मी से जूझ रहे लोगों को अब सर्दी का अहसास होने लगा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कहा गया है कि 17 अक्टूबर को कई राज्यों में बारिश हो सकती है। केरल और तमिलनाडु को लेकर भी विभाग ने अलर्ट दिया है। दिल्ली और एनसीआर इलाके में सुबह ठंड का असर दिखता है। हालांकि दिन के समय लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

सोमवार और मंगलवार को बारिश राजधानी में हो सकती है। जिससे तापमान 4 डिग्री तक गिर सकता है। न्यूनतम 20 और अधिकतम 32 डिग्री तापमान हो सकता है। उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हरियाणा में विभाग ने बारिश की आशंका जताई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश, पंजाब में हल्की बारिश हो सकती है। यूपी और राजस्थान के इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है।

24 घंटे में हिमाचल में खूब गिरी बर्फ

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने फिर से करवट ली है। ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान खूब बर्फबारी हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कहा गया है कि बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। वहीं, विभाग ने तेज बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है। 18 अक्टूबर तक पहाड़ों में मौसम खराब रहे जाने की बात कही गई है।

विभाग ने कहा है कि दो दिन तक भारी बर्फबारी और बारिश का दौर जारी रहेगा। लेकिन दो दिन के बाद कुछेक स्थानों पर ही बर्फबारी और बारिश दिख सकती है। बर्फबारी के बाद ऊंचाई वाले इलाकों में पारा गिरा है। कई इलाकों में पारा जीरो डिग्री तक जा सकता है। विशेषज्ञों ने कहा है कि आने वाले दिनों में तापमान में और कमी आएगी।

यह भी पढ़ें-रैपिड रेल को लेकर नया अपडेट, 20 को PM मोदी आएंगे गाजियाबाद, प्रोग्राम में एंट्री शर्तों पर मिलेगी

शिमला के साथ लगते हाटू पीक इलाके में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। जिसके बाद पर्यटन कारोबारियों के चेहरे पर रौनक है। चांशल, हाटू पीक, मंडी के शिकारी माता मंदिर इलाकों में सीजन के हिसाब से एक महीने पहले बर्फ गिरी है। वहीं, किन्नौर, चंबा, मंडी और कांगड़ा में भी ऐसी ही स्थिति है। टूरिस्ट इंडस्ट्री से जुड़े लोग इसको शुभ संकेत मान रहे हैं।

मनाली और लेह के बीच रास्ता बंद

ताजा हिमपात के बाद एडवांस बुकिंग पर्यटक करवाने लगे हैं। माना जा रहा है कि इस बार काफी टूरिस्ट हिमाचल का रुख कर सकते हैं। वहीं, मनाली और लेह के बीच की सड़क पिछले दो वीक से बंद है। अब दारचा से शिंकुला लोसर से छोटा दारचा और दारचा से सरचू के बीच आवाजाही बंद है। काजा-समदो सड़क पर भी आवागमन ठप है।

विभाग की ओर से सैलानियों को कहा गया है कि वे लाहौल स्पीति के इलाकों में जाने से बचें। चंबा-पांगी वाया साच पास रोड भी पिछले तीन दिन से बंद है। रोहतांग जाने वाले टूरिस्टों की तादाद बढ़ सकती है। यहां बर्फबारी के कारण 20 सेंटीमीटर हिमपात पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड किया गया है। जिसके कारण ग्रांफू से काजा जाने वाली गाड़ियों को कोकसर चेक पोस्ट से आगे नहीं जाने दिया जा रहा है।

First published on: Oct 16, 2023 09:54 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें