Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Himachal Assembly Election Voting: हिमाचल प्रदेश में 65.92% हुई वोटिंग, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Himachal Pradesh Election 2022: चुनाव आयोग ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष तैयारियों पर जोर दिया है। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। प्रदेश में कुल 55,92,828 मतदाता हैं। इनमें से 28,54,945 पुरुष और 27,37,845 महिलाएं मतदाता हैं।

Himachal Pradesh Assembly Election Voting Live Updates: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव आज वोटिंग हई। चुनाव में 412 प्रत्याशी मैदान में हैं। निर्वाचन आयोग कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक सिरमौर जिला में सर्वाधिक 72.35 प्रतिशत और किन्नौर में सबसे कम 62 प्रतिशत मतदान हुआ है।

 हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव Live Updates…

  • तीन बजे तक बिलापुर में 54.14, चंबा में 46.00, हमीरपुर में 55.60, कांगड़ा में 54.21, किन्नौर में 55.30, कुल्लू में 58.88, लाहौल स्पीति में 62.75, मंडी में 58.90, शिमला में 55.56, सिरमौर में 60.38, सोलन में 54.14 और ऊना में 58.11 प्रतिशत वोटिंग हुई है।
  • दोपहर तीन बजे तक हिमाचल प्रदेश में 55.65 प्रतिशत वोटिंग हुई है। वोट देने के मामले में सबसे आगे लाहौल स्पीति के मतदाता रहे। लाहौल स्पीति में दोपहर तीन बजे तक 62.75 प्रतिशत वोटिंग हुई।
  • दोपहर एक बजे तक बिलापुर में 34.05, चंबा में 28.35, हमीरपुर में 35.86, कांगड़ा में 35.50, किन्नौर में 35.00, कुल्लू में 40.33, लाहौल स्पीति में 21.95, मंडी में 41.17, शिमला में 37.30, सिरमौर में 41.89, सोलन में 37.90 और ऊना में 39.93 प्रतिशत वोटिंग हुई है।
  • इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, दोपहर एक बजे तके हिमाचल में 37.19 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान सबसे ज्यादा सिरमौर के मतदाताओं में उत्साह दिखा। यहां 41.89 प्रतिशत मतदान हो चुका है।
  • सुबह 11 बजे तक बिलापुर में 13.84, चंबा में 12.07, हमीरपुर में 19.40, कांगड़ा में 16.49, किन्नौर में 20.00, कुल्लू में 14.54, लाहौल स्पीति में 5.00, मंडी में 21.92, शिमला में 17.73, सिरमौर में 21.66, सोलन में 20.28 और ऊना में 19.92 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

  • आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश के लोगों से वोट डालने की अपील की। अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि हिमाचल प्रदेश के लोगों से अपील है कि वोट डालने जरूर जाएं, अपने बच्चों और हिमाचल के बेहतर भविष्य के लिए वोट करें।
  • बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और उनकी पत्नी मल्लिका नड्डा ने बिलासपुर के विजयपुर में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। नड्डा ने कहा कि सुबह से जिस तरह का माहौल देख रहा हूं, उससे मुझे लगता है कि लोगों में जोश है। मैं लोगों से बड़ी संख्या में वोट डालने का अनुरोध करता हूं।
  • हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और उनके परिवार ने हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए वोट डाला। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हम सीएम जयराम ठाकुर के नेतृत्व में चुनाव लड़ रहे हैं। उनके नेतृत्व में हिमाचल सरकार ने 5 साल अच्छा काम किया। इसलिए, हमें विश्वास है कि जनता हमें एक बार फिर से आशीर्वाद देगी ताकि डबल इंजन की सरकार वापस आए।
  • कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए सैनिक रेस्ट हाउस लॉन्गवुड, शिमला मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि बदलाव का मूड है। उन्होंने कहा कि हमारे पास मजबूत बहुमत होगा, वे (भाजपा) सफल नहीं होगी।
  • हिमाचल प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 5.02% मतदान दर्ज किया गया। लाहौल और स्पीति में 1.56% और सिरमौर में 6.26% मतदान हुआ।
  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कई राज्यों में हमारी सरकार दोबारा बनी इसलिए इस बार भी ऐसा(हिमाचल प्रदेश और गुजरात में) होगा। क्योंकि सुशासन, विकास और जनकल्याण के कई काम हुए हैं। केंद्र और राज्य(हिमाचल प्रदेश) में कांग्रेस की सरकार 10 साल रही। पुरानी पेंशन योजना को हटाने वाले और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को लागू करने वाली कांग्रेस पार्टी ही थी। ये चाहते तो पहले ही कर लेते। ये सिर्फ झूठे वादे करते हैं

  • हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और उनके परिवार ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया।
  • हिमाचल प्रदेश के मंत्री और शिमला से भाजपा विधायक सुरेश भारद्वाज ने अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि बीजेपी सुबह के ट्रेंड के मुताबिक एक बार फिर सरकार बनाएगी।
  • कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि राज्य को आगे ले जाने और उसकी दशा बदलने के लिए चुनाव लड़ा जा रहा है। यह सिर्फ कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के बारे में नहीं है बल्कि राज्य के भविष्य के बारे में है। वर्तमान सरकार ने समाज के सभी वर्गों की आवाजों को दबा दिया और उनकी अनदेखी की। उन्होंने कहा कि राज्य में हाल ही में हुए उपचुनाव में सरकार को हार का सामना करना पड़ा। वह सेमीफाइनल था, यह फाइनल है। ये चुनाव भी हारेंगे। कांग्रेस बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।
  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उनके परिवार ने सिराज विधानसभा क्षेत्र में वोट डाला। सीएम ने इस दौरान जीत का भरोसा दिखाया। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कर रहे हैं।
  • मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की बेटी चंद्रिका ठाकुर ने कहा कि हम खुश और तनावमुक्त हैं। मंडी ने हमेशा (सीएम जयराम ठाकुर) का समर्थन किया है। लोगों ने देखा होगा कि जो विकास हुआ है और वे निश्चित रूप से भाजपा को वोट देंगे।

  • मतदान करने पहुंची एक युवा वोटर ने कहा कि वोटिंग को जिम्मेदारी के रूप में लिया जाना चाहिए, जबकि आज की पीढ़ी इसे बहुत हल्के में लेती है। युवा मतदाता ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक सुविधाएं दी जानी चाहिए।

  • मतदान से पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, उनकी पत्नी साधना ठाकुर, बेटियां चंद्रिका ठाकुर और प्रियंका ठाकुर ने मंडी के एक मंदिर में पूजा अर्चना की।

  • हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि हिमाचल के सभी लोग आज मतदान को लेकर बहुत उत्साहित हैं। वे सभी आज मतदान करेंगे और हिमाचल प्रदेश में नई सरकार बनाने में मदद करेंगे।
  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मतदान करने से पहले मंडी के सराज में एक मंदिर में दर्शन किए।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं से आज विधानसभा चुनाव में भाग लेने का अनुरोध किया।

विकास के दम पर जीतेगी बीजेपी: मल्लिका नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी मल्लिका नड्डा से कहा कि इस बार रीति-रिवाज बदलेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार फिर बनेगी और लोग डबल इंजन सरकार द्वारा किए गए विकास के आधार पर वोट देंगे। कांग्रेस केवल नारे लगाती है और लोगों के लिए कभी कुछ नहीं किया।

हिमाचल में काम करेगी डबल इंजन सरकार: सीएम जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश में मतदान से पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्हें जीत का भरोसा है। डबल इंजन सरकार हिमाचल प्रदेश में काम करेगी। उनकी पत्नी डॉ साधना ने कहा कि यह हमारे लिए एक बड़ा दिन है। हमने अपनी प्रार्थना की है। 50 प्रतिशत महिला मतदाता हैं। मुझे उम्मीद है कि लोग बाहर आएंगे और मतदान करेंगे।

बता दें कि राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। 1982 के बाद से हर पांच साल बाद यहां सत्ता परिवर्तन का रिवाज है। इस बार भाजपा ने इस रिवाज के टूटने का दावा किया है। वहीं, आम आदमी पार्टी राज्य में अपनी छाप छोड़ने की कतार में है। इन तीनों पार्टियों के अलावा बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) और राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी (आरडीपी) जैसी पार्टियां मैदान में हैं।

मतदान के लिए बनाए गए 7881 केंद्र

चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान के लिए कुल 7,881 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कांगड़ा जिले में सबसे अधिक 1,625 मतदान केंद्र हैं जबकि लाहौल-स्पीति जिले में सबसे कम 92 हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 7,235 मतदान केंद्र और शहरी क्षेत्रों में 646 मतदान केंद्र हैं। इसके अलावा सिद्धबाड़ी (धर्मशाला), बड़ा भंगाल (बैजनाथ) और ढिल्लों (कसौली) में तीन सहायक मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं।

हिमाचल प्रदेश में स्वतंत्र और निष्पक्ष विधानसभा चुनाव कराने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 67 कंपनियों को तैनात किया गया है, जिनमें 6,700 कर्मचारी और 15 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा 50 हजार सरकारी कर्मचारियों को पोल ड्यूटी पर लगाया गया है। राज्य भर में 25,000 पुलिस अधिकारी भी तैनात हैं। राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) की टीमों में 800 कर्मियों को भी तैनात किया गया है।

2017 में, बीजेपी ने हिमाचल चुनाव में कुल 68 सीटों में से 44 पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस सिर्फ 21 सीटें हासिल करने में सफल रही थी।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -