Saturday, December 10, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Himachal Assembly Election 2022: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, देखें सीट वाइज सभी 68 प्रत्याशियों के नाम

Himachal Assembly Election 2022: बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सभी 68 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

Himachal Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए सियासी घमासान जोरों है। इसी कड़ी में बीजेपी ने आज अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी। दूसरी लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है।

इस तरह बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने सभी 68 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इससे पहले बीजेपी ने 19 अक्टूबर 2022 को पहले सूची में 62 उम्मीदवारों का ऐलान किया था।

अभी पढ़ें खड़गे को बधाई देने वाले विधायकों पर दिव्या मदेरणा का तंज, बोलीं- “काबा किस मुंह से जाओगे ‘ग़ालिब’, शर्म तुम को मगर नहीं आती”

 

दूसरी लिस्ट में छह प्रत्याशी देहरा से रमेश धवाला, ज्‍वालामुखी से रविंद्र रवि, कुल्‍लू से महेश्‍वर सिंह, बड़सर से माया देवी, हरोली से रामकुमार और रामपुर से कौल नेगी को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

आम आदमी पार्टी के 58 उम्मीदवारों के नाम जारी

इससे पहले 19 सितंबर को आम आदमी पार्टी ने हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों दूसरी लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में कुल 54 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इस तरह आप ने 68 में से 58 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए।

कांग्रेस की पहली लिस्ट में 46 उम्मीदवारों का ऐलान

इससे पहले पहले 18 अक्टूबर को कांग्रेस ने कांग्रेस पार्टी ने 46 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी।

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को रिजल्ट

हिमाचल प्रदेश में चुनाव के लिए 25 अक्टूबर तक नामांकन होंगे। प्रदेश में एक ही चरण में वोटिंग 12 नवंबर को होगी। जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर होगी। इसके साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है। सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटी हैं।

अभी पढ़ें हिमाचल के लिए AAP ने जारी की 54 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

8 जनवरी 2023 को खत्म हो रहा है हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को समाप्त हो जाएगा। इस समय राज्य में जयराम ठाकुर की अगुवाई में बीजेपी की सरकार है। राजनैतिक दलों की बात है तो आम आदमी पार्टी काफी समय से राज्य में सक्रिय है। जबकि बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत भी राज्य का दौरा कर चुके हैं। वहीं कांग्रेस पार्टी भी राज्य में फिर से सत्ता पाने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है।

हिमाचल प्रदेश में 1985 के बाद रिपीट नहीं हुई कोई सरकार

हिमाचल प्रदेश के चुनावी आंकड़ों पर नजर डालें तो तो राज्य 1985 के बाद से कोई भी पार्टी लगातार दो बार सत्ता में वापसी नहीं कर पाई है। 1985 में राज्य में लगातार दो बार बीजेपी सस्ता में आई, लेकिन उसके बाद से राज्य में अब तक किसी भी सत्ताधारी पार्टी की वापसी नहीं हुई है। हालांकि इसबार भी बीजेपी हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में दोबारा सत्ता में वापसी के लिए पुरजोर मशक्कत में जुटी है। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 44, कांग्रेस ने 21 और अन्य ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -