Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

कौन हैं चौधरी निर्मल सिंह और चित्रा सरवारा, जिन्होंने आम आदमी पार्टी को कहा अलविदा

Who is nirmal singh and chitra sarwara left aam aadmi party: हरियाणा की आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता चौधरी निर्मल सिंह और उनकी बेटी चित्रा सरवारा ने आप पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। जानिए उनके बारे में

Edited By : khursheed | Updated: Dec 28, 2023 21:48
Share :
कौन हैं चौधरी निर्मल सिंह और चित्रा सरवारा, जिन्होंने आम आदमी पार्टी को कहा अलविदा

Who is nirmal singh and chitra sarwara left aam aadmi party: हरियाणा में आम आदमी पार्टी (AAP) पार्टी को बड़ा झटका लगा है। चौधरी निर्मल सिंह और उनकी बेटी चित्रा सरवारा ने आम आदमी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इसी के साथ संभावना जताई जा रही है कि दोनों 5 या 6 जनवरी को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, उन्होंने इसका खुलासा नहीं किया है कि पार्टी क्यों छोड़ी है।

कौन हैं चौधरी निर्मल सिंह

चौधरी निर्मल सिंह हरियाणा के रहने वाले हैं और उन्होंने अपने राजनैतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस पार्टी से ही की थी। 1974 में उन्होंने कांग्रेस पार्टी जॉइन की थी और वह 1996 तक पार्टी से जुड़े रहे। इसके बाद चौधरी निर्मल सिंह ने 1999 में दोबारा कांग्रेस पार्टी जॉइन की। अगले बीस साल 2019 तक पार्टी के साथ जुडे़ रहे। इस दौरान उन्होंने कई अहम पदों को संभाला। 2019 में चौधरी निर्मल सिंह ने अंबाला छावनी से टिकट न मिलने की वजह से कांग्रेस दोबारा छोड़ दी, उनके साथ उनकी बेटी चित्रा सरवारा ने भी कांग्रेस पार्टी को अलविदा कहा था। इसके बाद उन्होंने हरियाणा डेमोक्रेटिक फ्रंट नाम से पार्टी की स्थापना की। इसके कुछ साल बाद 2022 में वह अपनी बेटी चित्रा सरवारा के साथ हरियाणा आदम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे।

 

चित्रा सरवारा के बारे में जानिए

चित्रा सरवारा ने अपनी राजनीतिक पारी स्वतंत्र रूप से शुरू की थी, उन्होंने 2013 में अंबाला कैंट से नगर निगम का चुनाव जीता था। इसके दो साल बाद 2015 में वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गई थीं। कांग्रेस पार्टी ने सरवारा को हरियाणा प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया था। 2019 तक सरवारा कांग्रेस के साथ जुडीं रहीं और इसके बाद आम आदमी पार्टी जॉइन कर ली। उन्होंने कांग्रेस पार्टी टिकट न मिलने की वजह से छोड़ी थी और इसके बाद सरवारा ने अंबाला कैंट से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा । इसके बाद उन्होंने 2022 में आम आदमी पार्टी जॉइन की थी।

ये भी पढ़ें: हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर बोले- Dunki सिस्टम के खिलाफ हैं

ये भी पढ़ें: हरियाणा के गृह मंत्री ने दयानिधि मारन के बयान पर किया पलटवार

First published on: Dec 28, 2023 09:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें