Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

गुरुग्राम तक नूंह हिंसा की आंच, दुकानों में लगाई आग; 6 लोगों की मौत, 116 गिरफ्तार, जानें अब तक के अपडेट्स

Nuh Violence Updates: हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा में दो होम गार्ड और चार लोगों समेत छह लोगों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनकी रिमांड ली जा रही है। दोषी पाए जाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हम जनता […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Aug 2, 2023 13:05
Share :
gurugram violence, violence in gurugram, gurugram news, gurugram clash, vishwa Hindu parishad, Nuh Violence, Haryana violence, Nuh clashes, Nuh clashes update, stone pelting, shobha yatra, section 144 in nuh
गुरुग्राम के बादशाहपुर में रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की टीम ने फ्लैग मार्च किया।

Nuh Violence Updates: हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा में दो होम गार्ड और चार लोगों समेत छह लोगों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनकी रिमांड ली जा रही है। दोषी पाए जाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हम जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। कुल मिलाकर नूंह हिंसा पर राज्य में स्थिति सामान्य है। उन्होंने जनता से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की है।

उधर, हरियाणा के कई इलाकों समेत राज्य से सटे दिल्ली और राजस्थान में नूंह हिंसा का असर दिखा है। हिंसा की आंच गुरुग्राम तक पहुंच गई है। मंगलवार रात को उपद्रवियों ने कई दुकानों में आग लगा दी। मंगलवार को रैपिड एक्शन फोर्स की टीम ने इलाके में फ्लैग मार्च किया।

डीजीपी बोले- मंगलवार से नूंह में कोई हिंसक घटना नहीं हुई

हरियाणा के डीजीपी पीके अग्रवाल ने बताया कि नूंह में कल से कोई हिंसक घटना नहीं हुई है। अब तक 41 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन लोगों को आज कोर्ट ले जाया जाएगा और जांच होगी।जांच के आधार पर हम आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

उधर, मामले की जानकारी के बाद बुधवार सुबह पुलिस की 30 कंपनियों को प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है। हिंसा को लेकर जिले में धारा 144 लागू की गई है। साथ ही मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं।

रेैपिड एक्शन फोर्स की टीम ने किया फ्लैग मार्च

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरूग्राम के बादशाहपुर में दुकानों में आग लगाए जाने के बाद आज सुबह रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की टीम ने फ्लैग मार्च किया। बादशाहपुर में उपद्रव के बाद ऑफिस बंद रखे जाने और कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम की अफवाह भी उड़ी। लेकिन गुरुग्राम पुलिस ने बुधवार को लोगों से अफवाहें न फैलाने को कहा। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पुलिस ने कहा कि शहर में सभी कार्यालय खुले हैं और संचालन में हैं।

पुलिस ने कहा कि हम अफवाह फैलाने वाली ऐसी सूचनाओं की निंदा करते हैं। सभी कार्यालय खुले हैं और काम कर रहे हैं। गुरुग्राम के भीतर और बाहर कहीं भी आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। सभी से अपील है… कृपया अफवाहें और गलत सूचना फैलाने से बचें।

हिंसा के विरोध में दिल्ली में आज 23 स्थानों पर VHP, बजरंग दल का विरोध प्रदर्शन

मेवात जिले के नूंह में सोमवार को भड़की हिंसा दिल्ली के अंदर तक आ पहुंची है। विश्व हिंदू परिषद जहां आज देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करने जा रही है, तो वहीं बजरंग दल आज दिल्ली के 23 जगहों पर आज विरोध प्रदर्शन करने जा रही है। ऐसे में दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड में है।

इन इलाकों में किया जाएगा विरोध प्रदर्शन

  • नांगलोई
  • तिलक नगर
  • जनकपुरी मोती नगर
  • सरस्वती विहार
  • रोहिणी कंझावला
  • पटपड़गंज मदर डेयरी
  • खानपुर टी प्वाइंट छतरपुर चौक
  • शेरपुर चौक घौण्डा चौक
  • लोनी गोल चक्कर
  • विकास मार्ग
  • नोएडा टोल

हरियाणा से लगे दिल्ली बॉर्डर वाले इलाकों के केंद्रीय एजेंसियों की सूचना के बाद दिल्ली पुलिस ने भी अपनी सतर्कता बढ़ा दी है। साथ ही पुलिसकर्मियों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने घटना के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से फोन पर बातचीत की है।

सोशल मीडिया पर फैली थी ये अफवाह

गुरुग्राम पुलिस की ओर से ये बयान तब आया है जब सोशल मीडिया पर कई पोस्ट आए थे जिसमें दावा किया गया था कि गुरुग्राम में 4 अगस्त तक घर से काम करने पर रोक लगा दी गई है। कुछ पोस्ट में कहा गया कि शहर में झड़पों के कारण कर्मचारियों को काम से जल्दी निकलने के लिए कहा गया था।

सोमवार को हुई झड़प के बाद मंगलवार को गुरुग्राम में स्कूल और कॉलेज बंद रहे। हालांकि, कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की घोषणा नहीं की गई थी। बता दें कि सोमवार को हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद के जुलूस पर हुए हमले को लेकर लोगों ने सड़क जाम कर दी और दुकानें बंद कर दीं।

सांप्रदायिक हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत

सोमवार को भड़की हिंसा में एक इमाम और दो होम गार्ड समेत पांच लोगों की मौत हो गई। कुछ ही घंटों में हिंसा नूंह से लेकर गुरुग्राम तक फैल गई। मारे गए दोनों होम गार्डों की पहचान नीरज और गुरुसेवक के रूप में हुई है। वे गुरुग्राम पुलिस टीम का हिस्सा थे जिस पर नूंह पहुंचते ही हमला हो गया।

झड़प में मरने वाले अन्य लोगों में नूंह के एक दुकान मालिक शक्ति (35) और विहिप जुलूस में भाग लेने वाले पानीपत निवासी अभिषेक (24) शामिल है। जब नूंह में झड़प हुई तो शक्ति अपनी दुकान से भाग गया था और रात में वहां लौट आया। मंगलवार को वह दुकान में मृत पाया गया।

नूंह में हिंसा भड़कने के कुछ ही घंटों बाद गुरुग्राम में हुए हमले में इमाम की मौत हो गई। मोहम्मद साद गुरुग्राम सेक्टर 57 में एक मस्जिद के इमाम थे। साद के साथ एक अन्य व्यक्ति खुर्शीद पर भी हमला किया गया था। पैर में गोली लगने के बाद खुर्शीद की हालत फिलहाल गंभीर बनी हुई है।

अब तक 22 एफआईआर दर्ज

एसपी नरेंद्र बिजारनिया के अनुसार, नूंह मामले में अब तक 22 एफआईआर दर्ज की गई हैं। जबकि 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही लगभग 150 लोगों से पूछताछ की गई है। हिंसक वारदात में करीब 70 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हिंसा और बवाल

बता दें कि हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हिंसा और बवाल के बाद तनाव बना हुआ है। हरियाणा के मेवात और सोहना में दो समुदायों के बीच जबरदस्त बवाल के बाद हिंसा हुई। देखते ही देखते हिंसा की आग गुरुग्राम, फरीदाबाद और पड़ोसी जिलों तक पहुंच गई। गुरुग्राम के सेक्टर-57 में भीड़ के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई। यहां एक मस्जिद में आग लगा दी गई। हिंसा में कई पुलिस बल के जवान भी घायल हुए हैं।

नूंह में दो दिनों के लिए कर्फ्यू, इंटरनेट बंद

नूंह में अब दो दिन के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। साथ ही इंटरनेट बंद कर दिया गया है। हालात पर काबू पाने के लिए पूरे इलाके में पैरामिलिट्री की 13 कंपनियां तैनात की गई हैं।

उधर, नूंह से सटे राजस्थान के भरतपुर में भी अलर्ट जारी किया गया है। यहां के 4 इलाकों में भी इंटरनेट बंद कर दिया गया है। एहतियातन रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद समेत 5 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। नूंह, फरीदाबाद और पलवल में मंगलवार यानी 1 अगस्त को शिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे।

First published on: Aug 02, 2023 10:36 AM
संबंधित खबरें