---विज्ञापन---

चुनाव आयोग के ऑफर से होगी नए वोटर्स की बल्ले-बल्ले; 9 दिसम्बर तक वोट बनवाएंगे तो ही मिलेगा फायदा

चंडीगढ़: जमाना बिजनेस का है। अब चुनाव आयोग भी इसी आइडियोलॉजी पर काम करने लग गया है। नए वोटर्स काे लुभाने के लिए चुनाव आयोग ने हाल ही में एक बहुत बड़ा ऑफर निकाला है। इस ऑफर के मुताबिक वोट के महायज्ञ का पात्र बनने वालों को टी-शर्ट, पैन ड्राइव, स्मार्टफोन और लैपटॉप मिलेगा, लेकिन […]

Edited By : Balraj Singh | Updated: Oct 3, 2023 20:55
Share :

चंडीगढ़: जमाना बिजनेस का है। अब चुनाव आयोग भी इसी आइडियोलॉजी पर काम करने लग गया है। नए वोटर्स काे लुभाने के लिए चुनाव आयोग ने हाल ही में एक बहुत बड़ा ऑफर निकाला है। इस ऑफर के मुताबिक वोट के महायज्ञ का पात्र बनने वालों को टी-शर्ट, पैन ड्राइव, स्मार्टफोन और लैपटॉप मिलेगा, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें हैं। क्या हैं वो शर्तें? जानने के लिए पढ़ें News 24 हिंदी का यह न्यूज आर्टिकल।

चुनाव आयोग के अभियान की 12 बड़ी बातें

  1. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि चुनाव आयोग ने युवाओं, खासकर महिलाओं को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से एक अनूठी पहल की है।
  2. इसके तहत 1 अक्टूबर से 9 दिसम्बर तक वोट बनवा चुके युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए 5 जनवरी 2024 को प्रकाशित वोटर लिस्ट से ड्रा निकाला जाएगा। इसमें नए वोटर्स पैन ड्राइव, स्मार्टफोन और लैपटॉप तक पा सकते हैं।
  3. उन्होंने बताया कि ड्रा में 3 लैपटॉप 2 स्मार्टफोन और 100 पैन ड्राइव दिए जाएंगे। हालांकि इस अवधि में वोट बनवाने वाले जिन वोटर्स का नाम ड्रा में नहीं आएगा, उन्हें आयोग की तरफ से टी-शर्ट उपहार में दी जाएंगी।
  4. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक 2 जनवरी 2004 से एक जनवरी 2006 के बीच जन्मे लड़के-लड़कियां वोटर हैल्पलाइन पर ऑनलाइन फॉर्म 6 भरकर इसके पात्र बन सकते हैं।
  5. जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्टूबर में 18 साल की उम्र पूरी कर चुके युवाओं के लिए वोट बनवाने का यह सुनहरा मौका है। ऐसे में सभी पात्रों को वोट जरूर बनवा लेना चाहिए।
  6. चीफ इलेक्शन ऑफिसर अनुराग अग्रवाल ने बताया कि पात्र को वोट बनवाने के लिए स्थायी आवास का पता, जन्मतिथि और पासपोर्ट साइज की फोटो फार्म 6 के साथ लगानी होंगी।
  7. युवा बीएलओ के माध्यम से ऑफलाइन भी वोट बनवा सकते हैं। अगर किसी तरह की परेशानी आ रही है तो वोटर हैल्पलाइन नम्बर 1950 या वोटर हैल्पलाइन ऐप पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।
  8. अग्रवाल के अनुसार आयोग की तरफ से 4 से 5 नवम्बर और 2 से 3 दिसम्बर को पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। दरअसल, गुरुग्राम, फरीदाबाद जिलों के कारपोरेट कार्यालयों में कार्य करने वाले लोगों में वोट बनवाने के लिए सरकारी दफतरों में चक्कर लगाने की धारणा है। इस मिथक से निकालने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया शुरू की है, जो काफी आसान है।
  9. 5 जनवरी 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा, जिसके आधार पर ये उपहार दिए जाने हैं।  उसमें इन उपहारों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोग का मुख्य ध्येय पारदर्शी मतदाता सूची तैयार करना है। क्योंकि वोट लिस्ट ही चुनाव का आधार है।
  10. हालांकि चुनाव से पहले पात्र व्यक्तियों को एक और मौका दिए जाने की बात कहते हुए अधिकारी ने जानकारी दी कि एक जनवरी 2024 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर 27 अक्टूबर से लेकर 9 दिसंबर 2023 तक सभी बूथों पर बीएलओ द्वारा नए वोट बनाए जाएंगे।
  11. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्कूल, कॉलेज में युवाओं के वोट बनाने के लिए असिसटेंट इलेक्टोरल रजिस्ट्रेशन ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा महर्षि दयानन्द यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट भी इस सर्वे में योगदान दे रहे हैं।
  12. इसी के साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा इस विशेष अभियान के दौरान अगर कोई बीएलओ अपने बूथ पर उपलब्ध नहीं रहा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होना लाजमी है।

First published on: Oct 03, 2023 08:55 PM
संबंधित खबरें