Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

Clashes In Nuh: हरियाणा में भगवा यात्रा पर पथराव, भीड़ ने 5 गाड़ियों को फूंका, पुलिस पर पथराव

Clashes In Nuh: हरियाणा के नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गावाहिनी की तरफ से निकाली गई बृजमंडल यात्रा के दौरान बवाल हुआ। कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस पर भी पथराव किया गया। इसमें कुछ लोगों के घायल होने की खबर है। बताया जा रहा है कि गोली […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Aug 1, 2023 12:22
Share :
Clashes in Nuh, Haryana, Vishwa Hindu Parishad, Bhagwa Yatra, Brijmandal Yatra
Haryana

Clashes In Nuh: हरियाणा के नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गावाहिनी की तरफ से निकाली गई बृजमंडल यात्रा के दौरान बवाल हुआ। कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस पर भी पथराव किया गया। इसमें कुछ लोगों के घायल होने की खबर है। बताया जा रहा है कि गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। हालांकि इसकी अभी तक अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

इस घटना के पीछे दो मुस्लिम युवकों को जिंदा जलाकर मारने के आरोपी मोनू मानेसर के उस वीडियो माना जा रहा है, जिसमें उसने यात्रा में शामिल होने की बात कही थी। फिलहाल माेनू मानेसर यात्रा में नहीं पहुंचा था। मोनू से नाराज लोगों ने यात्रा पर हमला कर दिया।

देखिए VIDEO…

हर साल निकलती है यात्रा

विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गावाहिनी की तरफ से हर साल नूंह में बृजमंडल यात्रा निकाली जाती है। नूंह से यह यात्रा शुरू होकर फिरोजपुर झिरका के गांव सिगार में समाप्त होती है। सुबह बजरंग दल और गौरक्षा दल ने यात्रा को रवाना किया था।

 

और पढ़िए – ब्रजमंडल यात्रा पर हमला कर फूंकी 40 गाड़ियां, कई पुलिसकर्मियों को लगी गोली, होमगार्ड की मौत

 

तिरंगा पार्क के पास समूह ने किया पथराव

बृजमंडल यात्रा नूंह में नल्हड़ शिव मंदिर से निकली थी कि तिरंगा पार्क के पास पहुंचने पर वहां खड़े एक समूह से विवाद हो गया। विवाद इस कदर बढ़ा कि समूह ने यात्रा पर पथराव कर दिया। इसकी वजह से पूरे इलाके में माहौल तनावपूर्ण हो गया। गुस्साई भीड़ ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस फोर्स भीड़ के आगे बेबस नजर आई। अतिरिक्त पुलिस बल के पहुंचने पर हालात पर काबू पाया गया है।

क्यों बिगड़े हालात?

16 फरवरी को हरियाणा के भिवाणी में बोलेरो से दो जली लाशें बरामद हुई थी। लाशों की शिनाख्त राजस्थान के गोपागढ़ निवासी जुनैद और नासिर के रूप में हुई थी। दोनों की हत्या का आरोप बजरंग दल के प्रांत गौरक्षा प्रमुख मोनू मानेसर पर है। वह 5 महीने से फरार है।

मोनू मानेसर रविवार को वीडियो जारी कर इस यात्रा में शामिल होने की बात कही थी। उसके ऐलान को लेकर कुछ लोगों में नाराजगी थी। बताया जा रहा है कि लोग यात्रा पर हमले के लिए पहले से तैयार थे।

यह भी पढ़ें: Jaipur-Mumbai Train Shootout: कौन है चेतन चौधरी, जिसने ट्रेन में दनादन फायरिंग कर बिछा दी लाशें?

First published on: Jul 31, 2023 03:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें