Tuesday, January 31, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

By-Elections Results LIVE: गोपालगंज, गोला गोकर्णनाथ और आदमपुर में खिला ‘कमल’, मोकामा से RJD जीती

Assembly By-Elections Results: जिन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ है, उनमें से 3 पर बीजेपी, 2 पर कांग्रेस और एक-एक सीट पर RJD और उद्धव ठाकरे गुट का कब्जा था।

Assembly By-Elections Results: देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर गुरुवार को हुए उपचुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। बिहार के मोकामा विधानसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल की प्रत्याशी नीलम देवी की जीत हुई है। नीलम देवी बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी हैं। नीलम देवी ने 16,741 मतों के अंतर से जीत हासिल की है।

वहीं, बिहार के गोपालगंज विधानसभा सीट पर कमल खिला है। भाजपा प्रत्याशी कुसुम देवी ने 1,794 वोट से RJD प्रत्याशी को हराया दिया। कुसुम देवी को 70 हजार 53 जबकि RJD प्रत्याशी को 67 हजार 870 वोट मिले। जीत के बाद कुसुम देवी ने कहा कि पूरा गोपालगंज जिला मेरे साथ है। सभी की जीत मेरी जीत है। जो विकास कार्य पूरे नहीं हुए, उन्हें आगे बढ़ाऊंगी। मुझे सबका आशीर्वाद मिला।

हरियाणा के आदमपुर विधानसभा सीट पर भी भाजपा प्रत्याशी को जीत मिली है। भाजपा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई ने उपचुनाव में 15,740 मतों से जीत हासिल की है। 29 वर्षीय हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पोते हैं। भव्य के जीत के बाद उनके पिता कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि यह पीएम मोदी की नीतियों की, सीएम खट्टर की कार्यशैली की, आदमपुर के चौधरी भजनलाल परिवार के भरोसे की जीत है। मैं आदमपुर के लोगों को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने एक बार फिर हम पर भरोसा किया।

अंधेरी ईस्ट से उद्धव गुट की प्रत्याशी ऋतुजा लटके की जीत हुई है। ऋतुजा लटके को 66247 वोट मिले। अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट से शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण ये सीट खाली हुई थी। यहां भाजपा ने मनसे और एनसीपी की अपील पर अपने उम्मीदवार मुरजी पटेल का नाम वापस ले लिया था।

जीत के बाद ऋतुजा लटके ने कहा कि यह जीत मेरे पति और अंधेरी में उनके द्वारा किए गए विकास कार्यों की है। आशीर्वाद लेने के लिए मैं मातोश्री जाऊंगी।

वहीं, उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ सीट पर BJP प्रत्याशी की जीत हुई है। भाजपा के अमन गिरी ने 33 हजार वोट से जीत हासिल की है। उन्होंने सीधे मुकाबले में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी विनय तिवारी को हराया है।

अमन गिरी गोला गोकर्णनाथ के पूर्व भाजपा विधायक अरविंद गिरी के बेटे हैं। अरविंद गिरी के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ था। अरविंद गिरी का छह सितंबर को निधन हुआ था।

बता दें कि गुरुवार को छह राज्यों की सात सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी, उनमें उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ, बिहार की मोकामा और गोपालगंज, महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट, तेलंगाना की मुनुगोडे, ओडिशा की धामनगर और हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट शामिल है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक आदमपुर में 75.25 फीसदी मतदान हुआ, जबकि अन्य 6 सीटों पर 31.74 फीसदी (अंधेरी पूर्व), 66.33 फीसदी (धामनगर), 55.68 फीसदी (गोला गोरखनाथ), 48.35 प्रतिशत (गोपालगंज), 52.47 प्रतिशत (मोकामा) और 77.55 प्रतिशत (मुनुगोड़े) मतदान हुआ था।

Live Updates…

  • उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ सीट पर BJP प्रत्याशी की जीत हुई है। भाजपा के अमन गिरी ने 33 हजार वोट से जीत हासिल की है।

  • तेलंगाना में मुनुगोडे विधानसभा सीट पर टीआरएस उम्मीदवार कूसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी ने 5 राउंड की मतगणना के बाद 1531 मतों (अब तक कुल 32,505 वोट प्राप्त) के अंतर से बढ़त जारी रखी है। बीजेपी के कोमाटिरेड्डी राज गोपाल रेड्डी (कुल 30,974 वोट प्राप्त) पीछे चल रहे हैं।
  • ओडिशा उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार सूर्यवंशी सूरज ने पांच राउंड की मतगणना के बाद अब तक कुल 22,495 मतों के साथ विधानसभा सीट पर अपनी बढ़त जारी रखी है।
  • हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई छठे दौर की मतगणना के बाद अब तक कुल 35,686 मतों से आगे चल रहे हैं।
  • मोकामा से राजद की उम्मीदवार नीलम देवी ने कहा कि मेरी जीत पक्की थी। मैंने पहले ही कहा था कि मेरे मुकाबले में कोई और नहीं है। यह महज एक औपचारिकता थी। मोकामा परशुराम की भूमि है, लोग लालच में नहीं आएंगे। विधायक जी (अनंत सिंह) ने लोगों की सेवा की। वे अब परिणाम दे रहे हैं।

  • ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट पर बीजेपी के सूर्यवंशी सूरज ने 18,181 वोटों से बढ़त बना ली है।
  • शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट की उम्मीदवार रुतुजा लटके ने महाराष्ट्र में अंधेरी (पूर्व) विधानसभा सीट पर अब तक कुल 24,955 मतों के साथ अपनी बढ़त जारी रखी है।
  • उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट पर बीजेपी उम्मीदवार अमन गिरी ने 76,765 वोटों से बढ़त बना ली है।
  • मुनुगोड़े उपचुनाव के लिए चार दौर की मतगणना के बाद टीआरएस उम्मीदवार कूसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी 26,443 मतों से आगे चल रहे हैं।
  • ओडिशा के धामनगर विधानसभा सीट पर भाजपा के सूर्यवंशी सूरज 8737 मतों से आगे चल रहे हैं। बीजद के अबंती दास 7358 मतों से पीछे चल रहे हैं।
  • मुनुगोड़े उपचुनाव के लिए चौथे दौर की मतगणना के बाद भाजपा उम्मीदवार कोमाटिरेड्डी राज गोपाल रेड्डी 1100 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं।
  • महाराष्ट्र में शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट की उम्मीदवार रुतुजा लटके ने अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट के तीसरे दौर की मतगणना के बाद 11,361 मतों के साथ अपनी बढ़त जारी रखी है।
  • हरियाणा के आदमपुर सीट पर बीजेपी की भव्य बिश्नोई 6399 वोटों से आगे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी जय प्रकाश 3567 मतों से पीछे चल रहे हैं।
  • पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई और शांतिपूर्वक चल रही है। तीन स्तरीय सुरक्षा तैनात किया गया है। अब तक कोई शिकायत नहीं आई है। आस-पास के इलाकों में पेट्रोलिंग की जा रही है।
  • 9वें दौर की मतगणना के बाद मोकामा विधानसभा सीट पर राजद की नीलम देवी 35,036 मतों से आगे चल रही हैं। भाजपा की सोनम देवी 24,299 वोटों से पीछे हैं।
  • गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर चौथे दौर की मतगणना के बाद भाजपा के अमन गिरी 15,866 मतों से आगे चल रहे हैं। समाजवादी पार्टी के विनय तिवारी 10,853 मतों से पीछे चल रहे हैं।
  • छठे राउंड की मतगणना के बाद मोकामा विधानसभा सीट पर राजद की नीलम देवी 22,756 मतों से आगे चल रही हैं। बीजेपी की सोनम देवी 15,032 वोटों से पीछे।
  • शुरुआती रुझानों के मुताबिक, अंधेरी ईस्ट उपचुनाव में शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट की उम्मीदवार रुतुजा लटके 4277 वोटों से आगे चल रही हैं।

  • शुरुआती रुझानों के मुताबिक गोपालगंज विधानसभा सीट पर राजद के मोहन प्रसाद गुप्ता 2713 वोटों से आगे चल रहे हैं।
  • शुरुआती रुझानों के मुताबिक मोकामा विधानसभा सीट पर राजद की नीलम देवी आगे चल रही हैं।

  • शुरुआती रुझानों के मुताबिक, पहले दौर की मतगणना में बीजेपी उम्मीदवार भव्य बिश्नोई 2846 वोटों से आगे चल रहे हैं।
  • शुरुआती रुझानों के मुताबिक गोला गोकरनाथ विधानसभा सीट पर बीजेपी के अमन गिरी 3877 वोटों से आगे चल रहे हैं।
  • तेलंगाना के नलगोंडा में भारतीय खाद्य निगम के गोदाम में मुनुगोड़े उपचुनाव के लिए मतगणना जारी है। उपचुनाव के लिए टीआरएस उम्मीदवार कुंसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी ने कहा कि मुझे 100% जीत का भरोसा है।
  • बिहार: गोपालगंज और मोकामा उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी, पटना को मतगणना केंद्र बनाया गया है।

बिहार में रोचक है मुकाबला

बिहार की दो विधानसभा गोपालगंज और मोकामा सीट पर उपचुनाव के नतीजे आ आएंगे। मोकामा सीट आरजेडी विधायक अनंत कुमार सिंह को सजा मिलने के बाद खाली हुई है। बीजेपी ने बाहुबली लल्लन सिंह की पत्नी को अनंत सिंह की पत्नी के खिलाफ मैदान में खड़ा किया है। बता दें कि पहली बार उपचुनाव में भाजपा ने यहां अपना प्रत्याशी उतारा है।

गोपालगंज सीट पर भाजपा विधायक सुभाष सिंह के निधन के बाद उपचुनाव कराया गया है। इस सीट पर राजद ने मोहन गुप्ता को मैदान में उतारा है जिनका सीधा मुकाबला राजद के सांसद रहे साधू यादव की पत्नी से है जो बीएसपी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

उत्तरप्रदेश में भाजपा और सपा के बीच सीधा मुकाबला

उत्तरप्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट पर भाजपा और सपा के बीच सीधी लड़ाई है। भाजपा विधायक अरविंद गिरी के निधन के बाद ये सीट खाली हुई है। यहां हुए उपचुनाव में बीएसपी और कांग्रेस ने अपने कैंडिडेट नहीं उतारे, इसलिए सीधा मुकाबला बीजेपी और समाजवादी पार्टी के ही बीच है।

हरियाणा की आदमपुर सीट पर रोचक है मुकाबला

हरियाणा के आदमपुर विधानसभा सीट से विधायक रहे कुलदीप बिश्नोई अगस्त में भाजपा में शामिल हो गए थे। सत्तारूढ़ गठबंधन बीजेपी-जेजेपी ने यहां से बिश्नोई के बेटे भाव्या को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने जय प्रकाश को उम्मीदवार बनाया है।

तेलंगाना में भी रोचक है लड़ाई

तेलंगाना के मुनुगोड़े से कांग्रेस विधायक कोमिता रेड्डी भाजपा में शामिल हो गईं थीं। यहां मुख्य मुकाबला भाजपा के उम्मीदवार राजगोपाल रेड्डी, टीआरएस के पूर्व विधायक कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी और कांग्रेस की पी श्रवंती के बीच है।

महाराष्ट्र के अंधेरी ईस्ट पर उद्धव गुट की जीत निश्चित

अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट से शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण ये सीट खाली हुई थी। यहां भाजपा ने मनसे और एनसीपी की अपील पर अपने उम्मीदवार मुरजी पटेल का नाम वापस ले लिया था। यहां से उद्धव गुट की प्रत्याशी ऋतुजा की जीत निश्चित मानी जा रही है।

ओडिशा में भाजपा बनाम बीजेडी 

ओडिशा के धामनगर सीट पर भाजपा विधायक बिश्नू सेठी के निधन के बाद उपचुनाव हुआ है। बीजेपी ने सेठी के बेटे सूर्यवंशी सूरज को मैदान में उतारा है जबकि बीजद ने अंबति दास को टिकट दिया है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -